Jamshedpur: क्या आप भी है खाने-पीने के शौकीन??… तो देखिए जमशेदपुर में कहाँ-कहाँ मिलता है सर्वश्रेष्ठ लिट्टी चोखा…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:लिट्टी चोखा सिर्फ़ एक व्यंजन नहीं बल्कि सर्दियों में एक भावना है। लिट्टी गेहूं से बनाई जाती है और इसमें बहुत सारा सत्तू भरा जाता है, जिसे पहले लहसुन और प्याज़ के साथ तड़का लगाया जाता है। चोखा कई तरह से बनाया जा सकता है, जिसमें सिर्फ़ आलू या बैंगन, आलू और टमाटर को बहुत सारे कच्चे प्याज़ और लहसुन के साथ मिलाकर बनाया जा सकता है। इसका स्वाद बहुत तीखा और चटपटा होता है और इसमें चटपटापन लाने के लिए बहुत सारी हरी मिर्च डाली जाती है।

Advertisements
Advertisements

1. सुरेंद्र केवट लिट्टी चोखा, रीगल ग्राउंड के पास, बिष्टुपुर: सुरेंद्र केवट लिट्टी चोखा जमशेदपुर में सबसे मशहूर लिट्टी चोखा दुकानों में से एक है और इस सूची में सबसे ऊपर आता है। जैसा कि सौरव कहते हैं, “यह लिट्टी चोखा आपको पहली बार में ही स्वर्ग जैसा एहसास कराता है।” इसमें बहुत सारा घी होता है और इसे बहुत सारे केवट और आलू और बैंगन से बने स्वादिष्ट चोखा के साथ बहुत ही मसालेदार हरी चटनी के साथ परोसा जाता है।

2. सुरेश लिट्टी चोखा स्टॉल, गोलचक्कर- साकची मार्केट:कच्चे टमाटर के साथ चोखा बनाने के लिए बेहतरीन मसाले का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे यह ज़्यादा खट्टा और स्वादिष्ट बनता है। यह स्टॉल लिट्टी चोखा को एक अनोखे स्वाद के साथ परोसता है। सोनिया बचपन के दिनों को याद करती हैं जब उनका परिवार साकची में खरीदारी करने जाता था और घर लौटते समय हमेशा रात के खाने में लिट्टी खाने के लिए रुकता था।

See also  झारखंड सरकार के कर्मचारियों को ईलाज में मिले कैशलेस सुविधा- सरयू राय

3. पंकज लिट्टी सेंटर, जुबली पार्क रोड, साकची: कई अन्य स्टॉल्स के साथ-साथ, यह लिट्टी चोखा के लिए एक बेहतर जगह है क्योंकि यहाँ लिट्टी को आँखों के सामने गर्म और ताज़ा बनाया जाता है। यह आपकी पसंदीदा डिश खाने के लिए एक बेहतरीन जगह है, जहाँ आपको घर जैसा और गर्म महसूस होगा। आटे में मसाले डाले जाते हैं, और चोखा सबके सामने ताज़ा बनाया जाता है।

4. सदन केवट लिट्टी चोका, जुबली पार्क फूड पॉइंट, साकची:सैम ने बताया कि अगर आपको कोई आपातकालीन स्थिति है और आप वाकई खाने के स्टॉल की तलाश में हैं, तो यह जगह आपके लिए सबसे अच्छी है। मौसम चाहे जो भी हो, यह जगह हमेशा खुली रहेगी और आपको सबसे स्वादिष्ट लिट्टी खाने को मिलेगी। लिट्टी बहुत अच्छी है और कीमत के हिसाब से उचित है, लोग हर बार इसे खाने के बाद वाह-वाह करते हैं।

Thanks for your Feedback!

You may have missed