टाटा मोटर्स दो दिन कंपनी रहेगी बंद फिर 16 अगस्त को ब्लॉक क्लोजर

Advertisements
Advertisements
Advertisements

जमशेदपुर:- टाटा मोटर्स में एक बार फिर ब्लॉक क्लोजर लिया गया है। इस संबंध में प्लांट हेड विशाल बादशाह के हस्ताक्षर से जारी सर्कुलर के मुताबिक 16 अगस्त सोमवार को ब्लॉक क्लोजर के कारण कंपनी बंद रहेगी, जबकि 15 अगस्त को रविवार तथा स्वतंत्रता दिवस होने की वजह से अवकाश रहने के कारण कंपनी बंद रहेगी। इस तरह कंपनी दो दिनों की बंदी के बाद मंगलवार 17 अगस्त को खुलेगी। कहा जा रहा है कि कलपुर्जों की अभी भी पर्याप्त आपूर्ति नहीं होने के कारण यह कदम उठाया गया है।

Advertisements
Advertisements

ब्लॉक क्लोजर की अवधि का 50 फीसद वेतन कंपनी तथा 50 फीसद प्रतिशत कर्मचारियों के अवकाश से समायोजित किया जाएगा।

वैसे कर्मचारी जिनके लीव समाप्त हाे गया है उनका आधा पैसा कटेगा। कंपनी में एक के बाद एक ब्लाॅक क्लोजर लिया जा रहा है। कोरोना काल में तो इसका रिकार्ड बना। अब जबकि कोरोना संक्रमण के हालात सामान्य हो गए हैं, ब्लाॅक क्लोजर जारी है। इसकी वजह कल-पुर्जों की कमी हैं। बंदी से ज्यादा परेशानी अस्थायी व ठेका कर्मचारियों को होती है। इसका असर आदित्यपुर क्षेत्र की कंपिनयों के हजारों मजदूरों पर भी पडता है।

दो दिन के बाद खुली थी कंपनी-

टाटा मोटर्स व टाटा कमिंस मंगलवार को दो दिन बाद खुली। दोनों कंपनियों में सोमवार को ब्लॉक-क्लोजर था। वहीं एक दिन पूर्व रविवार को दोनों कंपनियों में साप्ताहिक अवकाश था। इधर, कंपनी में कल-पूर्जे की कमी से सप्ताह में एक दिन ब्लॉक-क्लोजर हो रहा है। टाटा मोटर्स में पिछले माह से ही प्रत्येक शनिवार को क्लोलर लिया जा रहा है, दूसरे दिन रविवार को लेकर कंपनी बंद रहती है। ऐसे में यहां सप्ताह में दो दिन कंपनी बंद ही रहती है। वहीं शनिवार को टाटा कमिंस में फ्लेक्सी वर्क दिया जाता है। इसमें जरूरत के मुताबिक कर्मचारियों को काम पर बुलाया जाता है। दोनों कंपनियों में ऑर्डर के मुताबिक काम नहीं होने का मुख्य कारण राॅ-मैटेरियल बताया जा रहा है। कंपनी में ब्लॉक-क्जोजर लेने का असर सीधे कर्मचारियों पर पड़ता है। पहले कर्मचारियों के लीव से क्लोजर का सामंजस्य होता है। अगर लीव समाप्त होता है तो कर्मचारियों के वेतन से पैसा कटेगा।

See also  आदित्यपुर: एसडीओ के आदेश पर बिल्डर के कब्जे से अंचल की टीम ने मुक्त कराया जमीन, जमीन मालिक को दिलाया कब्जा

टाटा मोटर्स पहली अगस्त से तीन अगस्त तक ब्लॉक क्लोजर के कारण बंद थी जबकि चार अगस्त रविवार के कारण साप्ताहिक छुट्टी थी। ऐसे में कंपनी चार दिन बाद पांच अगस्त को खुली थी। इससे पहले ऑटो इंडस्ट्री में आई आर्थिक मंदी के कारण जुलाई माह में प्रबंधन की ओर से आठ दिनों का ब्लॉक क्लोजर लिया गया था। क्लोजर के कारण आदित्यपुर इंडस्ट्रीयल एरिया में संचालित टाटा मोटर्स की अनुषंगी इकाइयों पर व्यापक असर पड़ता है। जानकारों की माने तो मानसून के कारण पूरे अगस्त माह भी ऑटो इंडस्ट्री में मंदी का असर रहेगा। मानसून के कारण इंफ्रास्ट्रक्चर सहित माइंस एरिया में काम लगभग ठप रहता है। ऐसे में वाहनों की डिमांड भी अपेक्षाकृत कम रहती है। ऐसे में टाटा मोटर्स अगस्त माह में लगभग 4200 वाहनों का ही उत्पादन करेगी। जो उनके लक्ष्य का लगभग आधा है। चर्चा है कि अगस्त माह में कंपनी में मात्र 15 दिनों का ही कार्य दिवस होगा।मोटर्स दो दिन कंपनी रहेगी बंद फिर 16 अगस्त को ब्लॉक क्लोजर

 

You may have missed