धूमधाम से मनाया गया बिहार दिवस, महोत्सव के रूप में लोगों ने मनाया बिहार दिवस

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

बिक्रमगंज(रोहतास): शहर के नटवार रोड स्थित मॉडल चिल्ड्रेन स्कूल व प्राथमिक विद्यालय सोनी मठिया के बच्चों ने “युवा शक्ति-बिहार की प्रगति” थीम पर रैली निकाल कर बिहार दिवस का आगाज किया । रैली को अनुमंडल पदाधिकारी उपेंद्र कुमार पाल, प्रखंड प्रमुख राकेश कुमार लाली,सभापति गुप्तेश्वर प्रसाद गुप्ता, डॉ. नागेन्द्र झा महिला महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. अमरेन्द्र कुमार मिश्रा, स्वास्थ्य प्रबंधक अशोक कुमार, मास्टर शमसाद अली एवं मॉडल चिल्ड्रेन स्कूल के निदेशक मो.अय्यूब खान ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखा कर रवाना किया । बच्चों के गगन भेदी नारों से पूरा शहर गूंज उठा । नटवार रोड, धनगाई,सासाराम रोड,थाना चौक,घूमकर पुनः रैली स्कूल पहुंचा । इससे पूर्व सुबह स्कूल में प्रार्थना सभा के बाद शिक्षक शिक्षिकाओं ने बिहार की गौरवशाली यात्रा के बारे में विस्तार से बताया ।बच्चों को संबोधित करते हुए एसडीएम उपेंद्र कुमार पाल ने कहा कि हमें गर्व है कि हमने बिहार की ऐतिहासिक माटी पर जन्म लिया है ।

Advertisements
Advertisements

देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद की इसी धरती से ही राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने अंग्रेजों के खिलाफ आंदोलन का शंखनाद किया था । बिहार की अस्मिता को वर्तमान परिवेश में सहेजने व संरक्षित करने की आवश्यकता है,ताकि परंपरा को प्रगति से जोड़कर इतिहास को आगे ले जाया जा सके । कार्यक्रम की अध्यक्षता स्कूल की प्राचार्या जेबा खान ने की ।स्कूल के निदेशक मोहम्मद अयूब खान , प्राचार्या जेबा खान व प्राथमिक विद्यालय सोनी मठिया के प्रधानाध्यापक यूसुफ अफरीदी ने कहा कि आखिर इतिहास सिर्फ पढ़ने से नहीं बल्कि समाज को समझने और उसे बदलने का उपकरण है । अपने अतीत को जानना इसलिए जरूरी है कि इससे हमें गौरव बोध होता है ।गौरवशाली इतिहास हमे प्रेरणा देता है,तो कोई कालखंड गलत समय न दोहराने का समय भी देता है । बिहार 111 वर्ष का हो चुका है । 22 मार्च 1912 को बिहार की स्थापना हुई थी ।हमारा बिहार प्रगति के पथ पर बढ़ चला है । यह प्रदेश विकास के नए नित मानदंड स्थापित कर रहा है ।भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद बिहार के मूल निवासी थे । छात्र छात्राओं ने

” बिहार का अतीत महान है

यहीं भारत की पहचान है ” आदि का संदेश दे रहे थे । प्रभातफेरी के उपरांत बिहार दिवस के मौके पर मॉडल चिल्ड्रेन स्कूल परिवार की ओर से कई कार्यक्रम आयोजित किए गए ।प्रभातफेरी में एसडीएम उपेंद्र कुमार पाल, सभापति गुप्तेश्वर प्रसाद गुप्ता, प्रखंड प्रमुख राकेश कुमार लाली, प्राचार्य डॉ. अमरेन्द्र कुमार मिश्रा, स्वास्थ्य प्रबंधक अशोक कुमार, मास्टर शमशाद अली,जसीम बाबा,मोइनुद्दीन हुसैन, डॉ.अकील अहमद,मो.असगर हुसैन, डॉ. जावेद अली,विनोद कुमार सिंह,असगर अली,बबन साह, धर्मेंद्र कुमार, रामजी प्रसाद,चुल्हन मियां, सुदामा,अनिल कुमार, नरेश कुमार गुप्ता, काली,अशरफ अली,अनिता देवी,अलका कुमारी,प्रतिमा सुमन, शबीना निगार,रीता सिन्हा, प्राचार्या जेबा खान,निदेशक मो.अय्यूब खान बिंदु कुमारी , उमरावती देवी सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे ।

 

Thanks for your Feedback!

You may have missed