बिजली बिल घोटाला: बीएसईएस, टाटा पावर और अन्य बिजली वितरण कंपनियां सुरक्षा साझा करती हैं…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:दिल्ली का एक डॉक्टर हाल ही में अपने बिलों का भुगतान करने के लिए कथित तौर पर एक फर्जी लिंक पर क्लिक करने के बाद ऑनलाइन बिजली बिल भुगतान धोखाधड़ी का शिकार हो गया। पीड़ित को छह लाख रुपये का नुकसान हुआ। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में बिजली बिल से संबंधित साइबर धोखाधड़ी बढ़ने के बीच, बिजली वितरण कंपनियों ने सुरक्षा युक्तियाँ साझा की हैं, और ग्राहकों से सावधानी बरतने का आग्रह किया है।रिपोर्ट में एक डिस्कॉम अधिकारी के हवाले से कहा गया है, ”वे (धोखाधड़ी करने वाले) अतिदेय भुगतान का दावा करने वाले संदेश भेजते हैं और लोगों से संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने या अपरिचित नंबरों पर कॉल करने का आग्रह करते हैं। ये लिंक अक्सर मैलवेयर-संक्रमित वेबसाइटों की ओर ले जाते हैं, जबकि फोन कॉल आपको आधिकारिक प्रतिनिधियों के रूप में प्रस्तुत करने वाले धोखेबाजों से जोड़ते हैं।”

Advertisements
Advertisements

आगे बताते हुए, अधिकारी ने कहा, “धोखेबाजों द्वारा भेजे गए संदेश आम तौर पर बकाया बिलों के कारण तत्काल बिजली काटने की चेतावनी देते हैं और प्राप्तकर्ताओं को दिए गए लिंक के माध्यम से भुगतान चुकाने के लिए कहते हैं। इन संदेशों में आधिकारिक दिखने वाले लोगो और भाषा भी शामिल हो सकती है। वैधता की भावना। उपभोक्ताओं को ये संदेश एसएमएस, ई-मेल या फोन कॉल के माध्यम से प्राप्त होते हैं।

घोटालेबाज आपसे क्रेडिट/डेबिट कार्ड विवरण, ओटीपी और सीवीवी नंबर जैसी व्यक्तिगत जानकारी भी मांगते हैं। अधिकारी ने इस बात पर जोर दिया कि डिस्कॉम प्रतिनिधि कभी भी उपभोक्ताओं से उनके बैंक या क्रेडिट/डेबिट कार्ड का विवरण, सीवीवी नंबर या ओटीपी नहीं मांगेंगे।

बीएसईएस डिस्कॉम – बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड (बीवाईपीएल) और बीएसईएस राजधानी पावर लिमिटेड (बीआरपीएल) के प्रवक्ता ने कहा कि उपभोक्ताओं को अपने बिजली बिलों का भुगतान करते समय सतर्क रहने और सावधानी बरतने की जरूरत है। बिलों का भुगतान करने के लिए केवल वास्तविक बीएसईएस-अधिकृत प्लेटफार्मों का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

पीटीआई की रिपोर्ट में टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (टीपीडीडीएल) के प्रवक्ता का भी हवाला दिया गया है, जिन्होंने ग्राहकों को बिल भुगतान के लिए कोई भी संवेदनशील जानकारी दर्ज करने से पहले यह सुनिश्चित करने की सलाह दी थी कि वेबसाइट यूआरएल “https://” से शुरू हो।

अधिकारी ने कहा, “उपभोक्ताओं को कभी भी अज्ञात लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए या एसएमएस/ईमेल के माध्यम से प्राप्त संदिग्ध नंबरों पर कॉल नहीं करना चाहिए, न ही संदिग्ध ऐप डाउनलोड करना चाहिए या असत्यापित स्रोतों से बैंक लेनदेन से संबंधित निर्देशों का पालन करना चाहिए।”

इस साल की शुरुआत में जून में, दूरसंचार विभाग (DoT) ने देश में बढ़ते साइबर खतरे को रोकने के लिए पूरे भारत में 392 मोबाइल हैंडसेट को ब्लॉक करने की घोषणा की थी। इन हैंडसेटों की पहचान बिजली केवाईसी अपडेट घोटाले में इस्तेमाल किए जाने के रूप में की गई थी।

Thanks for your Feedback!

You may have missed