जुनैद खान की महाराज से सारा अली खान की केदारनाथ तक: 5 विवादास्पद बॉलीवुड डेब्यू…जानें कोन – कोन से एक्टर्स है लिस्ट में शामिल…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में हर साल सैकड़ों फिल्में बनती हैं। जहां कुछ फिल्में आसानी से रिलीज हो जाती हैं तो वहीं कुछ फिल्में विवादों में भी फंस जाती हैं। लेकिन सबसे बुरी स्थिति आती है, कुछ बॉलीवुड अभिनेताओं को अपनी पहली फिल्मों में विवादों से जूझना पड़ता है। आइए एक नजर डालते हैं उन एक्टर्स पर जिनकी पहली फिल्म विवादों में घिरी थी और किन कारणों से।

Advertisements
Advertisements

Junaid Khan

बॉलीवुड स्टार आमिर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म महाराज इन दिनों ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही है। उनकी फिल्म को रिलीज होने में कई बाधाओं का सामना करना पड़ा। यह फिल्म 1862 के मानहानि मामले पर आधारित है, जिसमें वैष्णव समाज के महाराज और समाज सुधारक करसनदास मुलजी के बीच कानूनी टकराव को दर्शाया गया है। यह फिल्म तब संकट में पड़ गई जब वैष्णव पुष्टिमार्ग संप्रदाय के सदस्यों ने इसकी रिलीज के खिलाफ याचिका दायर की। उनका दावा था कि फिल्म धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाती है. हालांकि, फिल्म देखने के बाद गुजरात हाई कोर्ट ने इसकी रिलीज पर लगी रोक हटा दी और कहा कि इसमें कुछ भी आपत्तिजनक नहीं है.

Aayush Sharma

सलमान खान फिल्म्स के बैनर तले बनी आयुष शर्मा की पहली फिल्म लवरात्रि को विश्व हिंदू परिषद के गुस्से का सामना करना पड़ा था। संगठन के सदस्यों ने फिल्म के टाइटल पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराई थी. इस मुद्दे को सुलझाने के लिए फिल्म का नाम बदलकर लवयात्री कर दिया गया।

Sara Ali Khan 

केदारनाथ सारा अली खान की पहली फिल्म थी। इस फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत मुख्य भूमिका में नजर आये थे. फिल्म रिलीज से पहले ही विवादों में घिर गई थी. 2013 की केदारनाथ बाढ़ की पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म को हिंदू समूहों की कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा। फिल्म पर ‘लव जिहाद’ को बढ़ावा देने का आरोप लगा था. विरोध के चलते उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में इस पर प्रतिबंध भी लगा दिया गया। हालांकि, बाद में एक अदालत ने इसे पब्लिसिटी स्टंट करार देते हुए फिल्म के खिलाफ जनहित याचिका (पीआईएल) खारिज कर दी और शिकायतकर्ता पर जुर्माना लगाया।

Mahira Khan

पाकिस्तानी एक्ट्रेस माहिरा खान ने रईस से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इस फिल्म को काफी विवादों का भी सामना करना पड़ा. शिया मुस्लिम समुदाय ने फिल्म के ट्रेलर में शाहरुख खान को एक इस्लामिक जुलूस के ऊपर कूदते हुए दिखाने वाले दृश्य पर आपत्ति जताई है। इसके अलावा 2016 के उरी हमले के बाद बने राजनीतिक माहौल के कारण बॉलीवुड में पाकिस्तानी कलाकारों पर अनौपचारिक प्रतिबंध लगा दिया गया, जिसका असर माहिरा पर भी पड़ा। अभिनेत्री ने बाद में इस विवाद से उन पर पड़ने वाले भावनात्मक प्रभाव के बारे में भी बात की। उस बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि उस दौरान उन्हें चिंता और डिप्रेशन से गुजरना पड़ा था.

Anurag Kashyap

अनुराग कश्यप ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत ब्लैक फ्राइडे (2004) में एक आईएसआई मैन के रूप में की थी। अनजान लोगों के लिए ब्लैक फ्राइडे 1993 के मुंबई बम विस्फोटों के बारे में एक विवादास्पद और पुरस्कार विजेता हिंदी फिल्म है। 2004 में रिलीज होने वाली यह फिल्म अदालती लड़ाई के बाद आखिरकार 2007 में रिलीज हुई।

Thanks for your Feedback!

You may have missed