कपड़ों से जिद्दी दाग हटाने के 5 आसान उपाय…जानें यहां…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:कई बार चाय, कॉफी या वाइन पीते समय ये हमारे हाथों से गिर जाते हैं और इसका खामियाजा हमारे कपड़ों को भुगतना पड़ता है। खासकर, अगर कपड़े सफेद हैं तो समझ लें कि अब वे किसी काम के नहीं हैं। कपड़ों पर लगे ये दाग इतने जिद्दी होते हैं कि काफी कोशिश के बाद भी नहीं निकलते। चाहे आप कितना भी डिटर्जेंट पाउडर इस्तेमाल कर लें, दाग वैसे ही बने रहते हैं। ऐसे में कई बार हमारे पसंदीदा कपड़ों की भी बलि चढ़ जाती है। अगर आप भी इस स्थिति से गुजर चुके हैं तो हम आपके लिए कुछ बेहतरीन टिप्स लेकर आए हैं। इनकी मदद से आप अपने कपड़ों से चाय-कॉफी के इन दागों को आसानी से हटा सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वो टिप्स.

Advertisements
Advertisements

यहां कपड़ों पर लगे जिद्दी दागों को साफ करने का तरीका बताया गया है:–

बेकिंग सोडा: जिन कपड़ों पर चाय या कॉफी के दाग लगे हों उन्हें पानी में भिगो दें। – एक बर्तन में बेकिंग सोडा डालें और इसमें 1-2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं. जब यह घोल अच्छे से तैयार हो जाए तो इस घोल को दाग लगे कपड़ों पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे साफ पानी से धो लें.

सिरके से हटाएं जिद्दी दाग: कपड़े के जिस हिस्से पर जिद्दी दाग हैं, उस पर सफेद सिरका लगाएं और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इस पर नींबू का रस या नमक मलें और फिर 10 मिनट के लिए छोड़ दें।

नमक भी हटाता है जिद्दी दाग: कपड़ों से जिद्दी दाग हटाने के लिए नमक भी सबसे अच्छा विकल्प है। दाग वाली जगह पर 1 चम्मच नमक छिड़कें। अब नींबू को आधा काट लें और दाग पर रगड़ें।

टूथपेस्ट से दाग हटाएं: दाग वाली जगह पर 5 मिनट के लिए टूथपेस्ट लगाएं। इसके बाद इसे ब्रश की मदद से साफ कर लें। इससे कपड़ों से दाग आसानी से निकल जाएंगे।

नींबू का रस: अगर आपके कपड़ों पर सब्जी या किसी अन्य तरह का दाग लग गया है तो उस पर नींबू का रस लगाएं। इसके बाद इसमें साबुन लगाकर अच्छे से रगड़ें। इससे दाग दूर हो जाएगा.

Thanks for your Feedback!

You may have missed