जी7 शिखर सम्मेलन: कनाडा के जस्टिन ट्रूडो ने इटली में मुलाकात के दौरान पीएम मोदी से कहा यही…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके कनाडाई समकक्ष जस्टिन ट्रूडो ने भारत के खिलाफ बाद के विस्फोटक आरोपों के बाद इटली में G7 शिखर सम्मेलन में पहली बार मुलाकात की। शुक्रवार को दोनों की मुलाकात के बाद से ही दोनों नेताओं के बीच बयानबाजी को लेकर चर्चा बनी हुई है. सीबीसी न्यूज के मुताबिक, ट्रूडो ने पीएम मोदी को दोबारा चुने जाने पर बधाई दी और नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों पर संक्षिप्त चर्चा की. ट्रूडो ने अपने भारतीय समकक्ष से कहा, “बेशक, इस समय हमारे दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण मुद्दे हैं। आप इस बात की सराहना कर सकते हैं कि हम इस समय कोई और बयान नहीं देंगे।”

Advertisements
Advertisements

प्रधानमंत्री मोदी ने इटली, फ्रांस और जापान समेत कई देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं। हालाँकि, कनाडाई प्रधान मंत्री के साथ उनकी बातचीत शिष्टाचार मुलाकात तक ही सीमित थी।

बाद में शनिवार को, ट्रूडो ने इटली के सेवेलेट्री डि फसानो में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मामले की संवेदनशीलता का हवाला देते हुए कहा कि वह पीएम मोदी के साथ हुई बातचीत के विवरण में नहीं जाएंगे। हालांकि उन्होंने इस बात का खास तौर पर जिक्र नहीं किया कि वह किस मामले का जिक्र कर रहे हैं. सीबीएस न्यूज ने ट्रूडो के हवाले से कहा, “मैं इस महत्वपूर्ण, संवेदनशील मुद्दे के विवरण में नहीं जा रहा हूं, जिसका हमें अनुसरण करने की आवश्यकता है, लेकिन यह आने वाले समय में कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों से निपटने के लिए मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता थी।” जैसा कि सुबह प्रेसर के दौरान कहा गया था।

गौरतलब है कि यह पहली बार था जब दोनों नेता एक-दूसरे के आमने-सामने थे, ट्रूडो ने पिछले साल जून में खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में भारत पर आरोप लगाए थे। जी20 बैठक के बाद नई दिल्ली छोड़ने के कुछ ही दिनों बाद ट्रूडो के आरोप सामने आए। भारत ने कई मौकों पर आरोपों को “निराधार” और “बेतुका” करार दिया। पिछले महीने की शुरुआत में, कनाडाई पुलिस ने निज्जर की हत्या में कथित संलिप्तता के लिए चार भारतीय नागरिकों को गिरफ्तार किया था।

अराजक स्थिति के बीच, दोनों देशों के बीच संबंध ऐतिहासिक रूप से निचले स्तर पर पहुंच गए, जहां भारत ने ओटावा को नई दिल्ली दूतावास से अपने कर्मचारियों की संख्या कम करने के लिए कहा और वीजा संचालन को कुछ समय के लिए रोक दिया था। इस महीने की शुरुआत में, जब पीएम मोदी ने तीसरा कार्यकाल जीता, तो ट्रूडो ने भारतीय प्रधान मंत्री को बधाई संदेश भेजा लेकिन मानवाधिकारों पर अजीब सलाह के साथ। वास्तव में यह सुझाव ट्रूडो को सोशल मीडिया पर उल्टा पड़ गया था, जहां उनके अपने देशवासियों ने उनसे कनाडा और फिर स्कूल नई दिल्ली की कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए कहा था।

जब दोनों 14 जून को G7 शिखर सम्मेलन के मौके पर इटली में मिले, तो पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर ट्रूडो के साथ एक तस्वीर साझा की और इसे एक लाइनर के साथ कैप्शन दिया। पीएम मोदी के सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा है, “जी7 शिखर सम्मेलन में कनाडाई पीएम @जस्टिनट्रूडो से मुलाकात हुई।” दूसरी ओर, ट्रूडो ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मोदी से मुलाकात के बारे में कुछ भी पोस्ट नहीं किया।

Thanks for your Feedback!

You may have missed