अदालत ने गैंगस्टर छोटा राजन को 2001 में मुंबई की होटल व्यवसायी जया शेट्टी की हत्या के मामले में ठहराया दोषी…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:मुंबई की एक विशेष अदालत ने गुरुवार को 2001 में होटल व्यवसायी जया शेट्टी की हत्या के मामले में गैंगस्टर छोटा राजन को दोषी ठहराया। अदालत आज दिन में सजा की मात्रा तय कर सकती है। महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम (मकोका) के तहत मामलों के विशेष न्यायाधीश एएम पाटिल ने राजन को हत्या के लिए भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) के प्रावधानों के तहत दोषी पाया।

Advertisements
Advertisements

मध्य मुंबई के गामदेवी में स्थित गोल्डन क्राउन होटल की मालिक जया शेट्टी की 4 मई 2001 को दुखद हत्या कर दी गई थी। उन्हें छोटा राजन गिरोह से जबरन वसूली की धमकियों का सामना करना पड़ रहा था। घातक हमला तब हुआ जब गिरोह के दो कथित सदस्यों ने होटल की पहली मंजिल पर उसे गोली मार दी।

जबरन वसूली की धमकियों की रिपोर्ट करने के बाद, शेट्टी को पुलिस सुरक्षा प्रदान की गई थी। हालाँकि, उन्होंने हमले से दो महीने पहले अपनी सुरक्षा विवरण वापस लेने का अनुरोध किया था।

गौरतलब है कि छोटा राजन फिलहाल हिरासत में है। उसे पहली बार बाली हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया गया था और 2015 में भारत प्रत्यर्पित किया गया था। वर्तमान में उसे तिहाड़ की जेल संख्या में रखा गया है। 2 को एक उच्च सुरक्षा सेल के रूप में भी जाना जाता है।

राजेंद्र सदाशिव निखालजे में जन्मे छोटा राजन की मुंबई की सड़कों से संगठित अपराध की दुनिया तक की यात्रा साज़िश और बदनामी की कहानी है। शुरुआत में काले बाजार में फिल्म टिकट बेचने जैसे छोटे-मोटे अपराधों में शामिल राजन ने पहली बार संगठित अपराध की दुनिया में प्रवेश किया, जब वह कुख्यात ‘बड़ा राजन’ के नेतृत्व वाले गैंगस्टर राजन नायर गिरोह में शामिल हो गया। नायर के निधन के बाद, छोटा राजन ने गिरोह का नेतृत्व संभाला।

एक समय दाऊद के करीबी सहयोगी माने जाने वाले छोटा राजन ने 1993 के मुंबई सिलसिलेवार बम धमाकों के बाद दाऊद से नाता तोड़ लिया था। इस दरार के कारण दोनों गुटों के बीच लगातार हिंसक झड़पें हुईं, जिसके परिणामस्वरूप मुंबई, दुबई और नेपाल में खून-खराबा हुआ।

वर्षों तक एजेंसियों के प्रयास के बाद, 2015 में आखिरकार छोटा राजन को हिरासत में लिया गया। उनकी गिरफ्तारी एक सहज व्हाट्सएप कॉल के बाद हुई जिसमें अनजाने में उनके स्थान का खुलासा हुआ। इसके अलावा, भारत में उनकी हिरासत कानून प्रवर्तन एजेंसियों के लिए एक महत्वपूर्ण जीत थी।

Thanks for your Feedback!

You may have missed