जेल में बंद गुप्ता ब्रदर्स ने दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम को सहारनपुर लाया…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क :- गुप्ता ब्रदर्स – अजय, अतुल और राजेश – दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट सितारों को अपने गृहनगर सहारनपुर लाए, जहां अंतरराष्ट्रीय मैच आयोजित करने लायक स्टेडियम नहीं है। उत्तराखंड में अजय की गिरफ्तारी के बाद भाई फिर से चर्चा में हैं। दक्षिण अफ्रीका में शीर्ष पर रहने के बाद भारत में कहानी पूरी तरह से बदल गई है।

Advertisements
Advertisements

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम ने हैदराबाद में एक मैच खत्म किया था और अगले मैच के लिए बेंगलुरु जाने वाली थी। हवाई दूरी सिर्फ 500 किलोमीटर थी। इसके बजाय, प्रोटियाज को चार्टर्ड फ्लाइट से हैदराबाद से 1,400 किलोमीटर दूर उत्तर प्रदेश के सहारनपुर लाया गया।

कारण? गुप्ता ब्रदर्स चाहते थे कि दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के सितारे उनके गृहनगर सहारनपुर में प्रदर्शित हों। इसके अलावा उनकी संपत्ति और शक्ति भी प्रदर्शित की गई।

नवंबर 2005 की बात है और दक्षिण अफ्रीकी टीम भारत के साथ द्विपक्षीय सीरीज के लिए भारत आई हुई थी। यह वह समय भी था जब गुप्ता ब्रदर्स दक्षिण अफ्रीका के सबसे शक्तिशाली व्यापारिक परिवारों में से एक थे।

एबी डिविलियर्स, जैक्स कैलिस, ग्रीम स्मिथ, मखाया एनटिनी, आंद्रे नेल और एशवेल प्रिंस सहित दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटरों को लाल पोल्का डॉटेड पगड़ी पहनाकर घोड़ों से खींचे जाने वाले तांगे में सहारनपुर का चक्कर लगवाया गया। गुप्ता बंधुओं – अतुल, अजय और राजेश – की कहानी यूपी के सहारनपुर से शुरू हुई और दक्षिण अफ्रीका में चरम पर पहुंची। यह गुप्ता बंधुओं के संघर्ष, सफलता और अंतिम पतन की कहानी है, जो दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष व्यवसायियों में से एक थे और अब सरकार द्वारा वांछित भगोड़े हैं।

गुप्ता बंधु फिर से चर्चा में हैं। शनिवार को अजय गुप्ता और उनके साले अनिल गुप्ता को उत्तराखंड में गिरफ्तार किया गया, जब एक प्रमुख बिल्डर ने आत्महत्या कर ली और अपने सुसाइड नोट में गुप्ता बंधुओं का नाम लिखा। उत्तराखंड में हुई गिरफ्तारियों ने दक्षिण अफ्रीकी सरकार की दिलचस्पी जगाई। कारण? गुप्ता बंधु दक्षिण अफ्रीका के सबसे वांछित भगोड़ों में से एक हैं, जिन पर अफ्रीकी देश में अर्ध-सरकारी संस्थानों से लाखों रैंड की ठगी करने का आरोप है। 2009 से 2014 के बीच जब जैकब जुमा दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति थे, तब वे वहां के सबसे शक्तिशाली परिवारों में से एक थे। देहरादून के एक प्रमुख बिल्डर सतिंदर सिंह साहनी की आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में दो गुप्ताओं की गिरफ्तारी की खबर के बाद दक्षिण अफ्रीकी सरकार ने उनके मामले में भारत सरकार से बातचीत करने की मंशा जताई। साहनी ने अपनी बहुमंजिला इमारत से कूदने से पहले अपने सुसाइड नोट में तीन भाइयों में सबसे बड़े अजय गुप्ता और अजय के साले अनिल गुप्ता का नाम लिखा। देहरादून की एक अदालत ने सतिंदर सिंह उर्फ बाबा साहनी की आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में दोनों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

गुप्ता बंधुओं में से दो – अतुल और राजेश – को 2022 में दुबई में गिरफ्तार किया गया था।

भारत में अजय गुप्ता की गिरफ्तारी का मतलब है कि तीनों गुप्ता बंधु सलाखों के पीछे हैं, हालांकि अलग-अलग देशों में।

1980 के दशक के अंत में, उनके तीन बेटे अक्सर SKG मार्केटिंग का प्रबंधन करने के लिए सहारनपुर और दिल्ली के बीच यात्रा करते थे।

इस अवधि के दौरान, अतुल ने Apple हार्डवेयर को असेंबल करने, मरम्मत करने और रखरखाव करने का कोर्स पूरा किया और दिल्ली की एक प्रिंटिंग कंपनी में कंप्यूटर सुपरवाइजर बन गए। भारत में कंप्यूटर अपनाने के साथ ही IT हार्डवेयर व्यवसाय में संभावनाओं को पहचानते हुए, शिव कुमार ने मदरबोर्ड आयात करने के लिए विक्रेताओं के साथ संबंध स्थापित करने और अवसरों की तलाश करने के लिए अतुल को चीन भेजा।

हालांकि, यह उद्यम योजना के अनुसार साकार नहीं हुआ, जिसके कारण भाइयों ने दक्षिण अफ्रीका की ओर रुख किया।

शिव कुमार गुप्ता ने फिर अफ्रीका पर अपनी नज़रें गड़ा दीं, यह भविष्यवाणी करते हुए कि यह अगला “दुनिया का अमेरिका” बन जाएगा। उन्होंने अतुल को वहां व्यावसायिक संभावनाओं की तलाश करने के लिए भेजा।

अतुल दक्षिण अफ्रीका में ठीक उस समय पहुंचे जब श्वेत अल्पसंख्यक शासन समाप्त हो रहा था और देश दुनिया के लिए खुल रहा था, जिससे व्यवसाय शुरू करना आसान हो गया।

 

अपनी “साधारण जड़ों” के बारे में बात करने के बावजूद, गुप्ता परिवार ने अतुल द्वारा दक्षिण अफ्रीका पहुंचने के कुछ समय बाद ही 1993 में खोले गए खाते में 1.2 मिलियन रैंड ट्रांसफर कर दिए।

 

इस राशि के साथ-साथ बाद में ट्रांसफर किए गए अतिरिक्त लाखों के साथ, उन्होंने 1994 में करेक्ट मार्केटिंग की स्थापना की, जो कंप्यूटर और घटकों के आयात और वितरण का व्यवसाय था।

 

अपने पिता द्वारा भेजे गए धन से, अतुल ने एक दुकान खोली, उसके बाद एक और दुकान खोली और अंततः 1993 में सहारा कंप्यूटर्स की स्थापना की। सहारा का वार्षिक कारोबार लगभग 22 मिलियन डॉलर था और इसमें 10,000 लोग कार्यरत थे।

 

गुप्ता परिवार ने अपने उद्यमों को खनन, हवाई यात्रा, ऊर्जा, प्रौद्योगिकी और मीडिया में विविधता प्रदान की।

 

उसके बाद, गुप्ता परिवार के पास जोहान्सबर्ग में सहारा एस्टेट था, जिसमें कम से कम चार हवेली शामिल थीं। उनके पास निजी सुरक्षा गार्ड और पाँच निजी शेफ भी थे। उस समय हवेली का अनुमानित मूल्य 3.4 मिलियन डॉलर था।

 

गुप्ता बंधु: रिक्शा से लेकर ड्राइवर वाली गाड़ियाँ

“गुप्ता साम्राज्य” का उदय और सफलता भाइयों और उनके बच्चों के विपरीत जीवन में देखी जा सकती है। जहाँ बच्चे जोहान्सबर्ग के शीर्ष निजी स्कूलों में जाते हैं, जहाँ ड्राइवर उन्हें चलाते हैं, वहीं उनके पिता कभी रिक्शा में बैठकर प्राथमिक विद्यालय जाते थे।

गुप्ता परिवार ने सहारनपुर का दौरा किया और 2005 में दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम को भी शहर में लाया।

अतुल और राजेश (टोनी के नाम से जाने जाते हैं) गुप्ता को अपने परिवारों के साथ दक्षिण अफ्रीकी नागरिकता मिल गई है। हालाँकि, सबसे बड़े भाई अजय और उनकी माँ अंगूरी के पास अभी भी भारतीय पासपोर्ट हैं।

कैसे ‘गुप्ता’ ‘जुप्ता’ बन गए

तीनों में सबसे बड़े अतुल गुप्ता ने 2002-03 में सहारा के एक वार्षिक समारोह में दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति जैकब जुमा से मुलाकात की, जहाँ जुमा अतिथि थे।

राजेश, गुप्ता के छोटे भाई जो 1997 में पारिवारिक व्यवसाय में शामिल होने के लिए दक्षिण अफ्रीका आए थे, ज़ूमा के बेटे दुदुज़ाने के “बहुत करीबी दोस्त” और व्यावसायिक साझेदार थे।

जैकब ज़ूमा की पत्नियों में से एक, बोंगी नेगेमा-ज़ूमा, गुप्ता-नियंत्रित जेआईसी माइनिंग सर्विसेज के लिए काम करती थीं, और उनकी बेटी, दुदुज़िले ज़ूमा, सहारा कंप्यूटर्स में निदेशक थीं।

जैसे-जैसे गुप्ता भाइयों ने राजनीतिक संबंध बनाए, उन्होंने कंप्यूटर से परे हवाई यात्रा, ऊर्जा, खनन, प्रौद्योगिकी और मीडिया को शामिल करते हुए अपने व्यावसायिक नेटवर्क का भी विस्तार किया। जैकब ज़ूमा के साथ उनके घनिष्ठ संबंधों के कारण आलोचकों ने उन्हें “ज़ुप्ता” कहना शुरू कर दिया।

हालांकि, 2016-17 में सब कुछ तब उलझने लगा जब दक्षिण अफ्रीका में गुप्ता परिवार पर भ्रष्टाचार के आरोप लगने लगे।

गुप्ता भाई की भतीजी की भव्य शादी का रिसेप्शन

2013 में, परिवार ने गुप्ता परिवार की युवा पीढ़ी की बेटियों में से एक वेगा के लिए चार दिवसीय विवाह समारोह में लाखों खर्च किए। तेईस वर्षीय वेगा अचला की बेटी थी, जो तीन भाइयों की इकलौती बहन थी।

दक्षिण अफ्रीका से हजारों मील दूर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में इस क्षेत्र में अब तक के सबसे भव्य विवाह समारोह की तैयारियों का दौर चल रहा था।

गुप्ता बंधुओं ने अपनी भतीजी वेगा, जो अनिल गुप्ता और अचला की बेटी है, की शादी का जश्न मनाने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया था। गुप्ता के साले अनिल अपने परिवार के साथ सहारनपुर के एक आलीशान इलाके में बस गए थे।

औली में 200 करोड़ रुपये की गुप्ता शादी

भारत की सबसे भव्य शादियों में से एक में उत्तराखंड दोहरी एनआरआई शादियों के लिए एक आलीशान गंतव्य में तब्दील हो गया।

दक्षिण अफ्रीका के व्यवसायी अजय और अतुल गुप्ता ने अपने बेटों की शादी समुद्र तल से 10,000 फीट ऊपर औली में की।

अजय के बेटे सूर्यकांत ने दिल्ली के हीरा व्यापारी की बेटी से शादी की, जबकि अतुल के बेटे शशांक ने 22 जून, 2019 को दुबई के एक व्यवसायी की बेटी से शादी की।

इस भव्य कार्यक्रम में कैलाश खेर, कनिका कपूर और बॉम्बे रॉकर्स ने प्रस्तुति दी, जिसमें कैटरीना कैफ, बादशाह और सिद्धार्थ मल्होत्रा जैसी हस्तियां शामिल हुईं।

200 करोड़ रुपये के इस जश्न ने पूरे देश में सुर्खियां बटोरीं।

शादियों के बाद, औली में अपने बेटों की शादी की पार्टी के दौरान गंदगी फैलाने के लिए दक्षिण अफ्रीका के व्यवसायी अजय और अतुल गुप्ता पर 2.5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया।

इस जुर्माने में खुले में शौच करने पर 1 लाख रुपये और कचरा फैलाने पर 1.5 लाख रुपये का जुर्माना भी शामिल था।

इसके अलावा, स्थानीय नगरपालिका ने शादियों के बाद छोड़े गए कचरे की सफाई के लिए 8.14 लाख रुपये का बिल भी तैयार किया, जो नाजुक हिमालय में पर्यावरण संबंधी चिंताओं के बावजूद आयोजित किए गए थे।

जैकब जुमा का पतन, गुप्ता साम्राज्य का पतन

धनी गुप्ता परिवार पर दक्षिण अफ्रीका में राजनीतिक प्रभाव डालने का आरोप लगाया गया, क्योंकि वे अमीर, शक्तिशाली और प्रभावशाली बन गए थे।

मार्च 2016 में, उप वित्त मंत्री मैकेबिसी जोनास ने खुलासा किया कि गुप्ता परिवार के एक सदस्य ने उन्हें 2015 में वित्त मंत्री का पद देने की पेशकश की थी।

अजय गुप्ता ने आरोप से इनकार करते हुए कहा कि वे जोनास से कभी नहीं मिले। उन्होंने कहा, “मैं कह सकता हूं कि मैंने उन्हें अपने जीवन में कभी नहीं देखा।”

हालांकि वे कई बार व्यावसायिक समारोहों में कैबिनेट मंत्रियों से मिले थे, लेकिन उन्होंने कहा कि सरकारी अधिकारियों के साथ उनके संबंध ईमानदार थे।

2017 में, लगभग 1 लाख ईमेल लीक हुए थे, जो यह साबित करते थे कि गुप्ता भाइयों ने जैकब जुमा सरकार को कितना प्रभावित किया था। इसके कारण गुप्ता भाइयों के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए।

स्थिति तब और खराब हो गई जब विपक्ष ने 2017 में जैकब जुमा के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया, जिससे उन्हें दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने के लिए मजबूर होना पड़ा। जुमा के इस्तीफे के बाद, गुप्ता भाई दुबई भाग गए।

जैकब जुमा पर “राज्य पर कब्ज़ा” करने का आरोप लगाया गया था, जिसमें गुप्ता बंधुओं की मदद से सरकारी संपत्ति को हड़पना शामिल था। उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से आने वाले ये भाई इतने प्रभावशाली थे कि कथित तौर पर जुमा के कार्यकाल के दौरान उन्होंने सरकारी नीतियों को तय किया।

दक्षिण अफ्रीका में गुप्ता बंधुओं की संपत्तियां जब्त कर ली गईं और उनकी कानूनी लड़ाई शुरू हो गई।

यूएई में गुप्ता बंधुओं की गिरफ़्तारी

2018 में जैकब जुमा के इस्तीफ़े के बाद गुप्ता परिवार के दक्षिण अफ्रीका से भाग जाने के बाद, दक्षिण अफ्रीकी सरकार ने गुप्ता बंधुओं के प्रत्यर्पण के लिए संयुक्त राष्ट्र से मदद मांगी। जब प्रत्यर्पण संधि की कमी के कारण यूएई के साथ बातचीत रुक गई, तो जून 2021 में इसकी पुष्टि की गई। तब दक्षिण अफ्रीका ने गुप्ता बंधुओं के प्रत्यर्पण का अनुरोध करने की प्रक्रिया तुरंत शुरू कर दी।

जुलाई 2021 में, इंटरपोल ने अतुल और राजेश गुप्ता को “रेड नोटिस” जारी किया, जिसमें उन पर दक्षिण अफ्रीका में एक विशाल भ्रष्टाचार नेटवर्क का हिस्सा होने का आरोप लगाया गया।

तीन गुप्ता भाइयों में सबसे बड़े अजय को दक्षिण अफ्रीका में परिवार की भ्रष्ट और धोखाधड़ी वाली योजनाओं के पीछे का मास्टरमाइंड माना जाता है। उनके छोटे भाई अतुल और राजेश को 2022 में दुबई में गिरफ्तार किया गया था।

2023 में, यूएई ने राजेश और अतुल के लिए दक्षिण अफ्रीका के प्रत्यर्पण अनुरोध को ठुकरा दिया, जिसके कारण दक्षिण अफ्रीका ने उन्हें भगोड़ा घोषित कर दिया। भाइयों ने आईटी, मीडिया और खनन क्षेत्रों में एक विशाल साम्राज्य खड़ा किया था।

उनकी गिरफ्तारी की घोषणा करते हुए, दक्षिण अफ्रीकी न्याय और सुधार सेवाओं के विभाग ने कहा, “यूएई और दक्षिण अफ्रीका में विभिन्न कानून प्रवर्तन एजेंसियों के बीच आगे की राह पर चर्चा जारी है। दक्षिण अफ्रीकी सरकार यूएई के साथ सहयोग करना जारी रखेगी।”

भारत में गुप्ता भाइयों में सबसे बड़े को गिरफ्तार किया गया

दक्षिण अफ्रीका ने कहा है कि वह भारत में दो गुप्ता भाइयों की गिरफ्तारी पर भारत सरकार के साथ बातचीत करेगा, जिनमें से एक दक्षिण अफ्रीका में सरकारी स्वामित्व वाले उद्यमों से अरबों की लूट के आरोप में वांछित है। उत्तराखंड के एक प्रमुख बिल्डर सतिंदर सिंह साहनी ने अपने सुसाइड नोट में गुप्ता बंधुओं का नाम दर्ज किया था, जिसके बाद शनिवार को तीन में से दो गुप्ता बंधुओं को गिरफ्तार कर लिया गया। गुप्ता बंधुओं अतुल, अजय और राजेश पर पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के साथ अपने करीबी संबंधों के जरिए दक्षिण अफ्रीका में अरबों रैंड (दक्षिण अफ्रीकी मुद्रा) की हेराफेरी करने का आरोप है। भारत में शुरू हुई यह कहानी देश में पूरी तरह से सामने आ गई है। सहारनपुर से लेकर दक्षिण अफ्रीका तक गुप्ता बंधुओं ने सत्ता और संपत्ति में खूब धांधली की। हालांकि, अब लगता है कि अंत उनके पक्ष में नहीं जा रहा है।

 

 

Thanks for your Feedback!

You may have missed