‘क्या आप 4 साल तक सोए रहे?’ कोर्ट ने राजकोट गेम जोन में आग लगने पर अधिकारियों को लगाई फटकार…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:गेमिंग जोन में बड़ी सुरक्षा खामियां सामने आने के बाद गुजरात उच्च न्यायालय ने सोमवार को राजकोट नगर निगम को कड़ी फटकार लगाई, जहां भीषण आग ने 28 लोगों की जान ले ली।न्यायमूर्ति बीरेन वैष्णव और न्यायमूर्ति देवन देसाई की विशेष पीठ ने राज्य मशीनरी में विश्वास की कमी व्यक्त करते हुए सवाल उठाया कि पिछले अदालती आदेशों के बावजूद ऐसी त्रासदी कैसे हो सकती है।

Advertisements
Advertisements

गुजरात उच्च न्यायालय ने रविवार को टीआरपी गेम जोन में लगी आग का स्वत: संज्ञान लिया और इसे “मानव निर्मित आपदा” करार दिया, जहां सक्षम अधिकारियों से पर्याप्त अनुमोदन की कमी के कारण निर्दोष लोगों की जान चली गई।

शनिवार को लगी आग कथित तौर पर गेम जोन में चल रहे वेल्डिंग कार्य के कारण लगी थी। सुविधा में अग्निशमन विभाग से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) का अभाव था और केवल एक प्रवेश-निकास बिंदु था, जिसने आग को तेजी से फैलने में योगदान दिया। क्षेत्र में हजारों लीटर पेट्रोल और डीजल जमा हो गया, जिससे स्थिति और भी खराब हो गई।

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल और गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने स्थिति का आकलन करने के लिए घटनास्थल का दौरा किया और घटना की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया है। एसआईटी को 72 घंटे के अंदर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया है.

गेमिंग जोन के मालिक और मैनेजर समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है और छह लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है. गुजरात के डीजीपी ने राज्य के सभी गेमिंग जोन का निरीक्षण करने और अग्नि सुरक्षा अनुमति के बिना चल रहे गेमिंग जोन को बंद करने का निर्देश दिया है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed