Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-ओवन को 350 F (180 C) पर कम से कम 10 मिनट के लिए प्रीहीट कर लें। ब्लैक कोफ़ी बनाने के लिए 1/2 कप गर्म पानी में 3/4 टीस्पून इंस्टेंट कॉफी पाउडर मिला दें। एक कटोरे में ब्लैक कोफ़ी, तेल, नींबू का रस (या सिरका) और वेनिला एसेंस डालें और अच्छी तरह से मिला लें।

Advertisements
Advertisements

मैदा, कोको पाउडर, बेकिंग सोडा और नमक को एक कटोरे में छान लें। उसमे चीनी डालें। अगर चीनी के दाने बड़े है तो उसे मिक्सी में दरदरा पीस लें। अच्छी तरह से मिलाएं।

आटे के मिश्रण में गीला मिश्रण डालें।उन्हें अच्छे से मिला लें। बहुत ज्यादा मत मिलाईये।

मिश्रण थोड़ा पतला होना चाहिए (पकोड़े के घोल की तरह), वे बहुत गाढ़ा नहीं होना चाहिए।

एक केक पकाने के बर्तन (6.5 इंच का चौकोर या गोल पैन) की अंदर की सतह तेल या बटर लगाकर चिकनी कर लें। उसमें तैयार घोल डालें।

उसे पहले से गर्म किये हुए ओवन में (बेक करने के लिए) सेंकने के लिए रखे और 30 मिनट के लिए सेकने (बेक होने दे) दे। ओवन में से पैन निकालें। केक पक गया है या नहीं उसकी जाँच करने के लिये उसमे टूथपिक या चाकू डाले और अगर वे साफ बाहर आता है तो केक पक गया है। अन्यथा, इसे और 5 मिनट के लिए पकने दें।

केक को कमरे के तापमान पर अच्छे से ठंडा होने दें। पैन के किनारो पर चाकू घुमाकर केक को पैन से अलग कर दें। केक के ऊपर रैक या एक थाली रखें।

पैन और रैक, दोनों साथ में पलटें इससे केक रैक के ऊपर निकल जायेगा। अगर केक आसानी से बाहर नहीं आता है तो पैन को धीरे से ठोके।

अब केक को सजाने के लिए फ्रोस्टिंग बनाते है। एक कटोरी में चॉकलेट चिप्स या (कटा हुआ चॉकलेट) लें।

एक छोटे पैन में मध्यम आंच पर दूध और बटर गर्म करें।

जब मिश्रण उबलना शुरू हो जाये उसके बाद उसे एक मिनट के लिए पकने दे।

गैस बंद कर दें। चॉकलेट पर गर्म मिश्रण डालें और इसे 2 मिनट के लिए रहने दे। क्योंकि मिश्रण गर्म है, चॉकलेट पिघल जाएगा।

मिश्रण को व्हिस्क (whisk) या चम्मच का उपयोग करके नरम और चमकदार होने तक अच्छे से फैंट लें। शुरुआत में मिश्रण अच्छा नहीं दिखेगा लेकिन बाद में यह चमकदार होने लगेगा। गनाश फ्रॉस्टिंग तैयार है।

रैक के नीचे एल्यूमीनियम फॉयल बिछा दे या केक थाली में रख दें। इससे जब अगले चरण में केक के ऊपर फ्रॉस्टिंग डालेंगे तो अधिक गनाश उसमें पडे।

केक पर गनाश डालें और उसे समान रूप से फैला दें।

अगर आपको ठीक लगे तो उसके ऊपर कुछ कटा हुआ बादाम छिड़के। इसे 1-2 घंटे के लिए सेट होने दें। एगलेस चॉकलेट केक तैयार है। इसे अपने मनपसंद आकर के टुकड़ो में काटे और परोसें।

Thanks for your Feedback!

You may have missed