बाइबिल-स्तरीय बाढ़: दुबई में अराजकता; उड़ानें प्रभावित, परिवार एयरपोर्ट पर फंसे…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात में भारी तूफान आया, जिससे दुबई में भारी बाढ़ आ गई, और रेगिस्तानी शहर-राज्य में कुछ ही घंटों में डेढ़ साल से अधिक की बारिश हुई।

Advertisements
Advertisements

मौसम की इस तीव्र घटना ने प्रमुख राजमार्गों और दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर परिचालन को बाधित कर दिया, जो अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक है।

मौसम विभाग की रिपोर्टें तो यही संकेत दे रही हैं, सोमवार देर रात दुबई में लगभग 20 मिलीमीटर (0.79 इंच) बारिश हुई, मंगलवार सुबह 9 बजे के आसपास तूफान तेज हो गया। दिन के अंत तक, शहर में 142 मिलीमीटर (5.59 इंच) से अधिक बारिश हो चुकी थी। आमतौर पर, दुबई के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर औसतन 94.7 मिलीमीटर (3.73 इंच) वार्षिक वर्षा होती है।

एयरपोर्ट पर फंसे परिवार टर्मिनल के अंदर का दृश्य अस्त-व्यस्त था, भीड़भाड़ के कारण कुछ लोगों को वापस भेजे जाने की खबरें थीं।

सयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जैसा कि कुछ लोगों ने बाढ़ और सर्वनाश के दृश्यों के बाइबिल स्तर के रूप में वर्णित किया है, उसका अनुभव किया क्योंकि शाम 4 बजे से पहले 4.7 इंच से अधिक बारिश हुई, जो सामान्य वार्षिक औसत से मेल खाती है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, हवाई अड्डे के आसपास की सड़कें जलमग्न हो गईं और लक्जरी कारों में अमीर ड्राइवरों को बाढ़ वाली सड़कों पर ‘तैरते’ देखा गया।

एक प्रवक्ता ने कहा, “कुछ रिपोर्टों में सुझाव दिया गया है कि लोगों को टर्मिनल से दूर कर दिया जा रहा है, अंदर भीड़ इतनी अधिक थी कि सैकड़ों यात्री अराजकता से बचना चाह रहे थे।”

सड़कों पर, पुलिस और आपातकालीन वाहन जलजमाव वाले रास्तों से गुजर रहे थे, आपातकालीन रोशनी बाढ़ वाली सतहों से प्रतिबिंबित हो रही थी। यहां तक कि प्रतिष्ठित बुर्ज खलीफा में भी अराजक मौसम के बीच इसकी संरचना पर बिजली गिरती देखी गई।

शहर की चालक रहित मेट्रो प्रणाली को व्यवधानों का सामना करना पड़ा, और कई स्टेशनों पर पानी भर जाने की सूचना मिली, जिससे दैनिक आवागमन प्रभावित हुआ। पूरे संयुक्त अरब अमीरात में स्कूल पहले से ही बंद कर दिए गए, और सरकारी कर्मचारियों के लिए दूरस्थ कार्य शुरू किया गया, साथ ही कई निजी क्षेत्र के कर्मचारियों ने भी घर पर रहने का विकल्प चुना।

Thanks for your Feedback!

You may have missed