मिलें भारतीय पायलट गोपी थोटाकुरा से…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-पायलट गोपीचंद थोटाकुरा पर्यटक के रूप में अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले पहले भारतीय बनने जा रहे हैं। वह अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस की अंतरिक्ष कंपनी ब्लू ओरिजिन के न्यू शेफर्ड -25 (एनएस -25) मिशन के लिए चालक दल के हिस्से के रूप में अंतरिक्ष की यात्रा करेंगे। उड़ान की तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी

Advertisements
Advertisements

भारतीय वायु सेना के पूर्व पायलट विंग कमांडर राकेश शर्मा 1984 में अंतरिक्ष में यात्रा करने वाले पहले भारतीय थे।

थोटाकुरा का वर्णन करते हुए, ब्लू ओरिजिन्स ने लिखा, “गोपी एक पायलट और एविएटर है जिसने गाड़ी चलाने से पहले उड़ना सीखा। गोपी पायलट बुश, एरोबेटिक और सीप्लेन, साथ ही ग्लाइडर और गर्म हवा के गुब्बारे, और एक अंतरराष्ट्रीय मेडिकल जेट के रूप में काम कर चुके हैं पायलट। एक आजीवन यात्री, उसका सबसे हालिया साहसिक कार्य उसे माउंट किलिमंजारो के शिखर पर ले गया।”

अंतरिक्ष मिशन के लिए चुने जाने पर, गोपी थोटाकुरा ने कहा, “…ब्लू ओरिजिन की टैगलाइन ‘पृथ्वी के लाभ के लिए’ है और धरती माता की रक्षा के लिए यहां इस बात पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है, वे पृथ्वी के बाहर जीवन और रोमांच की तलाश कर रहे हैं।” ग्रह…जो भी प्रयास किए जाते हैं, वे परे अंतरिक्ष का पता लगाने के लिए होते हैं। इसी तरह हम धरती माता की रक्षा कर सकते हैं और ब्लू के मिशन की मेरी व्याख्या यही है।”उन्होंने आगे अंतरिक्ष पर्यटन के बारे में बात की और यह कैसे रास्ते खोल सकता है और इसे नागरिकों के लिए किफायती और सुलभ बना सकता है।”मैं अभी अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं कर सकता क्योंकि यह कुछ ऐसा है जो शहरी शब्दकोश में नहीं है। यह कुछ ऐसा है जिसे मैं अपने साथ ले जाता हूं। मैं हमेशा लोगों से कहता हूं कि जब आप पैदा होते हैं तब से लेकर आपके जाने तक, आप जागते रहते हैं और आकाश देखना चाहता हूं, सांस लेना चाहता हूं, लेकिन मैं इसके विपरीत करने का अवसर चाहता हूं, वहां ऊपर जाने का और यहां नीचे देखने का, फिल्में शानदार काम करती हैं लेकिन (देखने के लिए) जो नग्न आंखें देख सकती हैं थोटाकुरा ने एएनआई के साथ एक साक्षात्कार में कहा, “आपको यह स्वयं करना होगा। सारा उत्साह पीछे मुड़कर देखने और यह देखने का है कि क्या हो रहा है, बिना दस्तावेज के या किसी और की नज़र के बिना।”

अंतरिक्ष पर्यटन के बारे में पूछे जाने पर वह कहते हैं, “ब्लू ओरिजिन या किसी अन्य कंपनी का मिशन इसे किफायती बनाना है। किफायती संख्या क्या है, हम अभी भी नहीं जानते हैं लेकिन इसे किफायती बनाने के लिए इसे कहीं न कहीं से शुरू करना होगा।” कहा, ब्लू ओरिजिन ने अंतरिक्ष पर्यटन को बढ़ाने और उस क्षेत्र में उतरने के लिए एक निजी अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन खोलने के लिए नासा के साथ समझौता किया है।

उन्होंने कहा, “मेरा मानना है कि अंतरिक्ष पर्यटन ही भविष्य है।”अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस की अंतरिक्ष कंपनी ब्लू ओरिजिन ने अपने एनएस -25 मिशन के लिए छह-व्यक्ति दल की घोषणा की है, जिसमें मेसन एंजेल, सिल्वेन चिरोन, केनेथ एल हेस, कैरोल स्कॉलर, गोपी थोटाकुरा और पूर्व वायु सेना कप्तान एड ड्वाइट शामिल हैं।

Thanks for your Feedback!

You may have missed