सुबह- सुबह गुनगुने पानी पिने के यह होते है फायदे…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-गुनगुना पानी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है,जब सुबह-सुबह एक गिलास गर्म पानी में थोड़ा सा नींबू मिलाकर पिया जाता है, तो यह शरीर को विटामिन सी और पोटेशियम की आवश्यक खुराक देता है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। साथ ही, पेट खाली होने से अवशोषण तेज होता है।

Advertisements
Advertisements

पिछले दिन विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को पचाने के बाद भी भोजन नली में अवशेष बचे रहेंगे। दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी से करना एक अच्छे फ्लश के रूप में कार्य करता है, जो इन सभी अवशेषों को हटा देता है। गुनगुना या गर्म पानी चिकनाई दूर करने में भी मदद करता है, जो उन लोगों के लिए बहुत मददगार है जो बहुत अधिक जंक फूड खाते हैं।

शरीर का पीएच क्षारीय हो जाता है क्योंकि एस्कॉर्बिक एसिड और साइट्रिक एसिड आसानी से पच जाता है और सिस्टम से निकल जाता है। गुनगुना पानी पीने से शरीर में आवश्यक पीएच बनाए रखने में मदद मिलती है।

अच्छी त्वचा वाले किसी भी व्यक्ति के लिए, मुख्य सफलता कारक जलयोजन है, और सुबह में एक गिलास गर्म पानी इसको और ाचा कर फ़ायदेमंद बना देता है जब हमारा शरीर विषाक्त पदार्थों को जमा करता है, तो यह बीमारी और उम्र बढ़ने का खतरा बन जाता है। सुबह एक गिलास गर्म गुनगुना पानी विषहरण को उत्तेजित करता है और त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करता है

गर्म पानी पीने से सिरदर्द या मांसपेशियों में ऐंठन से अस्थायी राहत मिल सकती है। इसकी गर्माहट मांसपेशियों को आराम पहुंचा सकती है और इसका हल्का एनाल्जेसिक प्रभाव होता है, जो बाहरी दर्द पर गर्म सेक लगाने के समान है

Thanks for your Feedback!

You may have missed