RBI का कहना है : जलवायु परिवर्तन से बढ़ सकती है मुद्रास्फीति , हो सकता है विकास अवरुद्ध…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-आरबीआई ने आगाह किया है कि जलवायु परिवर्तन के कारण मुद्रास्फीति को बार-बार लगने वाले झटके नीति संचरण को कमजोर कर सकते हैं और सख्त मौद्रिक नीति की आवश्यकता हो सकती है। आरबीआई की मौद्रिक नीति रिपोर्ट में कहा गया है कि जलवायु परिवर्तन से मुद्रास्फीति बढ़ सकती है और विकास अवरुद्ध हो सकता है।

Advertisements
Advertisements

रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक औसत तापमान बढ़ रहा है, साथ ही चरम मौसम की घटनाओं में भी वृद्धि हो रही है, और आर्थिक और सामाजिक प्रभाव तेजी से स्पष्ट हो रहा है।

इसमें तीन तरीकों का उल्लेख किया गया है जिनसे जलवायु परिवर्तन मौद्रिक नीति को प्रभावित कर सकता है। सबसे पहले, यह प्रतिकूल मौसम की घटनाओं, कृषि उत्पादन और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं को बाधित करके मुद्रास्फीति को प्रभावित करता है। दूसरा, बढ़ते तापमान और चरम मौसम की घटनाएं ब्याज की प्राकृति को बदल सकती हैं, उत्पादकता और संभावित उत्पादन को कम कर सकती हैं। तीसरा, जलवायु परिवर्तन के परिणाम घरों और फर्मों के लिए वित्तपोषण स्थितियों को प्रभावित करने में मौद्रिक नीति की प्रभावशीलता में बाधा डाल सकते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, “इन कारणों से, केंद्रीय बैंक अपने मॉडलिंग ढांचे में जलवायु जोखिमों को स्पष्ट रूप से शामिल कर रहे हैं।” यदि उत्पादकता घटती है, तो प्राकृतिक ब्याज गिर सकती है। इसमें कहा गया है कि भले ही ब्याज की प्राकृति कम हो, अगर मुद्रास्फीति अचानक बढ़ती है, तो केंद्रीय बैंक को मौद्रिक नीति कड़ी करने की आवश्यकता हो सकती है।

ग्लोबल वार्मिंग के खतरे को आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने अपने नीति वक्तव्य में भी उजागर किया था। दास ने कहा था, “बार-बार और ओवरलैप होने वाले प्रतिकूल जलवायु झटके अंतरराष्ट्रीय और घरेलू खाद्य कीमतों के दृष्टिकोण के लिए महत्वपूर्ण जोखिम पैदा करते हैं।” नीति-पश्चात प्रेस कॉन्फ्रेंस में, गवर्नर ने आईएमडी की रिपोर्ट का हवाला दिया, जिसमें कहा गया था कि 2024 में अप्रैल और जून के बीच गर्म मौसम के मौसम में देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहेगा।

Thanks for your Feedback!

You may have missed