भारत विश्व गुरु के रूप में पुनः अपनी पहचान बना लेगा क्योंकि भारत का अर्थ ही है भा-रत अर्थात् जो ज्ञान में रत है” – प्रो.(डॉ.) अंजिला गुप्ता, कुलपति

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

जमशेदपुर : जमशेदपुर वीमेंस यूनिवर्सिटी में 77वाँ स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया गया। सिदगोड़ा और बिष्टुपुर दोनों कैंपस में कुलपति प्रो.(डॉ.) अंजिला गुप्ता ने झंडोत्तोलन किया। इस अवसर पर अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा- “हम देश की खुली फ़िज़ा में साँस ले रहे हैं, जो सारी बाधाओं को पार करते हुए आज विश्व की पाँचवी बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। वह दिन भी दूर नहीं जब भारत विश्व गुरु के रूप में पुनः अपनी पहचान बना लेगा। भारत का शाब्दिक अर्थ ही है “ भा-रत अर्थात् जो ज्ञान में रत है”

Advertisements
Advertisements

सितम्बर माह में यूनिवर्सिटी सिदगोड़ा कैंपस में शिफ्ट हो जाएगी/विश्वविद्यालय राजभवन के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए उत्कृष्ट संस्थान का दर्जा हासिल करेगा

इस अवसर पर बहुप्रतीक्षित घोषणा करते हुए कुलपति ने स्पष्ट कर दिया कि अगले माह सितम्बर में निश्चित रूप से यूनिवर्सिटी सिदगोड़ा कैंपस में शिफ्ट हो जाएगी और यूनिवर्सिटी का ये कैंपस भी क्रियाशील हो जाएगा। उन्होंने बताया की एक बड़े भू भाग पर स्थित इस कैंपस में यूनिवर्सिटी की गतिविधियों के लिए आवश्यक ऑडिटोरियम, छात्राओं के लिए कॉमन रूम, स्पोर्ट्स एंड कल्चरल रूम, कांफ्रेंस हॉल आदि की भी व्यवस्था की जाएगी या निर्माण किया जायेगा जिससे विश्वविद्यालय राजभवन के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए उत्कृष्ट संस्थान का दर्जा हासिल कर सके।

यूथ पार्लियामेन्ट डिबेट के लिए पूरे झारखंड की दस छात्राओं में हमारी यूनिवर्सिटी की तीन छात्राओं का चयन किया गया

विश्वविद्यालय की उपलब्धियों का लेखा जोखा प्रस्तुत करते हुए उन्होंने बताया कि वोकेशनल कोर्सेज के अलावा एक वर्ष के सर्टिफिकेट कोर्स एड ऑन के रूप में शुरु किए गए हैं। ये सामान्य डिग्री के साथ किए जा सकते हैं और इनकी फी बहुत ही कम है। आर्टिफिशियल इंटेलीजेन्स, प्लान्ट टीशू कल्चर टेक्नोलॉजी, फूड माइक्रो बायोलॉजी, फोरेन्सिक साइन्स, सेरीकल्चर, इवेन्ट मैनेजमेन्ट, मशरूम कल्टीवेशन टेक्नॉलाजी, कथक, गिटार, गुड्स एवं सर्विस टैक्स एवं डिजिटल मार्केटिंग आदि कोर्स के द्वारा छात्राओं के लिए रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे। इतना ही नहीं प्लेसमेन्ट सेल के अर्न्तगत आई टी साइन्स की छात्राओं की आवश्यकता को देखते हुए इन्हें अपने ही क्षेत्र में नौकरी के अवसर प्रदान किए गए हैं। इससे यहाँ के छात्राओं को नौकरी के लिए झारखण्ड से बाहर के राज्यों में जाना नहीं पड़ेगा। आई टी साइन्स, जेनेरिक, वेदान्ता, विप्रो और कॉनसेन्ट्रिक में भी छात्राओं का प्लेसमेन्ट हुआ है। बीएससी की 13 छात्राओं का वेदान्ता में एवं कुछ छात्राएँ आईआईएम के लिए चयनित हुई हैं। आरवीएस, आरबीएस ट्रांसमिशन, आईडीटीआर, आइडा आदि संस्थानों के साथ एमओयू गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का आधार है। छात्राओं को एनइपी- 2020 के अनुरूप प्रौद्योगिकी कौशल का विकास करना मुख्य उद्देश्य है। चूँकि सिंहभूम क्षेत्र जनजातीय बहुल क्षेत्र है इस से यहाँ की छात्राओं को आगे बढ़ने के अवसर प्राप्त होंगे।

See also  महालया के शुभ अवसर पर आकाशवाणी जमशेदपुर से महिषासुर मर्दिनी का होगा विशेष प्रसारण

शोध कार्य को महत्ता देते हुए हाल ही के कुछ महीने पहले पीएचडी की प्रवेश परीक्षा में कुल 120 अभ्यर्थो शामिल हुए। रिसर्च एण्ड डेवलेपमेंट सेल का गठन किया गया है जो गुणात्मक शोध को सुनिश्चित करेगी। शोधार्थियों को उच्चस्तरीय प्रयोगशाला की सुविधा के साथ शोध के अत्याधुनिक सॉफ्टवेयर पैकेज उपलब्ध कराया जाएगा। मानविकी, विज्ञान एवं कॉमर्स संकायों में ‘जर्नल’ के प्रकाशन के लिए पहल किए जा रहे है। शोधकार्य को आगे बढ़ाते हुए सभी संकायों के द्वारा आरएसी संपन्न हुआ। वाणिज्य संकाय की ओर से 6 दिनों तक पोस्ट बजट पर चर्चाएं हुई। सभी .विभागों को मिलाकर यूनिवर्सिटी में 15 से ज्यादा छात्राओं ने नेट और कुछ ने तो जेआरएफ में सफलता पाई है। देश भर में हो रही विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं में भी हमारी छात्राओं को सफलता मिली है। परीक्षा विभाग द्वारा समय पर परीक्षाओं का होना भी हमारी बड़ी उपलब्धि है। आज हमारी छात्राएं देश – विदेशों में भी अध्ययन के लिए जा रही हैं। टिस्को अप्रेंटिस में विज्ञान की छात्राओं ने बाजी मारी है तो रसायन विज्ञान की छात्राओं ने राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। राष्ट्रीय स्तर का युवा कॉन्क्लेव 2023, 1 और 2 जून, 2023 को आयोजित किया गया था।
यूथ पार्लियामेन्ट डिबेट के लिए पूरे झारखंड की दस छात्राओं में हमारी यूनिवर्सिटी की तीन छात्राओं का चयन किया गया था। बीएससी केमिस्ट्री की बसुंधरा मंडल, अंशिका मंडल तथा बायोटेक से मरिषा पांडेय चुनी गयी थीं।

विश्वविद्यालय के अधिकारियों का अहम योगदान

कुलपति ने रजिस्ट्रार डॉ राजेंद्र कुमार जायसवाल, वित्त पदाधिकारी डॉक्टर जावेद अहमद, प्रॉक्टर डॉ सुधीर कुमार साहू, परीक्षा नियंत्रक डॉ रमा सुब्रमणियन, डीएसडब्ल्यू डॉ किश्वर आरा, सीवीसी डॉ अन्नपूर्णा झा, डीओ डॉ सलोमी कुजूर, प्लेसमेंट सेल कोऑर्डिनेटर डॉ. रत्ना मित्रा, स्पोर्ट्स एंड कल्चरल कोऑर्डिनेटर डॉ. सनातन दीप, सभी संकायों के डीन और विभागाध्यक्षों को उनके योगदान के लिए धन्यवाद भी दिया।

See also  सोना देवी विश्वविद्यालय में स्वच्छता पखवाड़ा के उपलक्ष में आयोजित किया गया शपथ ग्रहण कार्यक्रम

संगीत और सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने देश के विविध रंगों की छटा बिखेरी

संगीत और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए जो देशभक्ति के रंग में रंगे थे। संगीत विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ सनातन दीप और विभाग की छात्राओं ने देशभक्ति सामूहिक गीत गाए और सुधा दीप के नेतृत्व में नृत्य और विशेषकर, रानी लक्ष्मीबाई पर आधारित नृत्य नाटिका ने सबको भाव विह्वल कर दिया। धन्यवाद ज्ञापन रजिस्ट्रार डॉ राजेंद्र जयसवाल ने और मंच संचालन डॉ. नूपुर और डॉ. मनीषा ने किया। कार्यक्रम में सभी विभागों की छात्राएं और मीडिया कर्मी भी उपस्थित थे।

Thanks for your Feedback!

You may have missed