बड़ी सफलता, आतंकियों के मनसूबे हुए नाकाम, 15 अगस्त से पहले की थी हमले की साज़िश में थे आतंकी, एटीएस ने किया गिरफ्तार

Advertisements
Advertisements

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आतंकी संगठन अलकायदा से संबंधित जिस एक ग्रुप का खुलासा हुआ है,  आज यूपी एटीएस ने लखनऊ के काकोरी से मिन्हाज और मड़ियाव से समसीरुद्दीन नाम के दो संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया. एडीजी ने कहा कि मसीरुद्दीन के घर से प्रेशर कुकर बम बरामद किया गया है, जबकि एटीएस की दबिश में आरोपी मिन्हाज के घर से भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ और एक पिस्टल बरामद हुई. घर से बरमाद आईईडी को निष्क्रीय कराया जा रहा है.

Advertisements
Advertisements

एडीजी ने कहा कि आज एटीएस ने अलकायदा का इंडियन सब कॉन्टिनेंट मॉड्यूल के दो आतंकियों को गिरफ्तार किया है. ये आतंकि गतिविधियां पाकिस्तान-अफागिनस्तान बॉर्डर क्षेत्र में पेशावर-क्वेटा एरिया से संचालित की जा रही हैं. उन्होंने कहा कि उमर हलमुंडी ने जिहादी लोगों की लखनऊ में चिन्हित कर और उनकी नियुक्ति कर अलकायदा का मॉड्यूल खड़ा किया गया.

उन्होंने कहा, “ये मॉड्यूल आतंकी घटनाओं को अंजाम देने के लिए तैयार किया गया. इसके प्रमुख सदस्य मिन्हाज, मसीरउद्दीन और शकील. इनके नाम सामने आए हैं. इन लोगों ने उमर हलमुंडी के निर्देश पर और अपने अन्य साथियों की मदद से 15 अगस्त के पहले उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों में, खासकर लखनऊ के महत्वपूर्ण जगहों, स्मारकों, भीड़भाड़ वाले इलाकों में विस्फोट करने, मानव बम आदि द्वारा आतंकी घटना करने की तैयारी में थे. इसके लिए हथियार और विस्फोटक भी बरामद किए गए थे.

एडीजी ने बताया कि संदिग्ध आतंकियों के इस गिरोह में लखनऊ और कानपूर के अन्य साथी भी शामिल हैं. उन्होंने कहा कि ऐसी सूचना थी कि ये लोग उत्तर प्रदेश, खासकर लखनऊ में कभी भी आतंकी घटना को अंजाम दे सकते हैं. सूचना के बाद एटीएस की टीम जांच कर रही थी. एटीएस की दबिश में आरोपी मिन्हाज के घर से भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ और एक पिस्टल बरामद हुई. घर से बरमाद आईईडी को निष्क्रिय कराया जा रहा है.

 

 

You may have missed