झारखंड: 11 हजार में नाबालिग बेटी का सौदा, स्कूल से बुलाकर मां ने करवाई जबरदस्ती शादी…

0
Advertisements
Advertisements

झारखंड:–झारखंड के कोडरमा जिले के जानपुर इलाके में मानवता को शर्मसार करने वाली घटना सामने आई है, जहां माता-पिता ने महज 11 हजार रुपए और गहनों के लालच में अपनी नाबालिग बेटी की शादी करवा दी। यह घटना तब प्रकाश में आई जब एक दलाल ने परिवार को एक युवक से शादी कराने के बदले नकद और गहनों का प्रस्ताव दिया।

Advertisements
Advertisements

पीड़िता की उम्र मात्र 15 साल है और वह 11वीं कक्षा की छात्रा है। उसकी मां ने झूठ बोलकर उसे स्कूल से घर बुलाया और चुपचाप सतगावां के शिव मंदिर में उसकी शादी करवा दी। यह विवाह रक्षाबंधन के दिन चोरी-छिपे कराया गया। जिस युवक से उसकी शादी हुई, वह उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद का रहने वाला सुधीर कुमार है।

प्रशासन को मामले की भनक लगते ही तुरंत कार्रवाई की गई और नाबालिग लड़की को यूपी ले जाने से पहले ही बरामद कर लिया गया। हालांकि, प्रशासन की कार्रवाई की खबर मिलते ही युवक मौके से फरार हो गया। पुलिस ने लड़की के माता-पिता को गिरफ्तार कर लिया है और डोमचांच थाना में मामला दर्ज कर लिया गया है।

जानकारी के अनुसार, पीड़िता डोमचांच स्थित कस्तूरबा बालिका आवासीय विद्यालय में 11वीं कक्षा की छात्रा है। उसकी मां ने स्कूल से यह कहकर उसे छुट्टी दिलवाई कि दादा की तबीयत खराब है। घर आने के बाद, परिवारवालों ने एक स्थानीय दलाल के माध्यम से यूपी के एक युवक के साथ उसकी शादी तय कर दी और 11 हजार रुपये नकद और गहनों के बदले चुपचाप उसकी शादी कर दी गई।

See also  झारखंड सरकार की निरंकुशता और कुशासन के खिलाफ ABVP का धरना प्रदर्शन 25 सितंबर को...

बुधवार सुबह, महिला थाना प्रभारी पिंकी कुमारी जब स्थानीय पुलिस बल के साथ जानपुर पहुंची, तो परिवारवालों के मोबाइल की जांच में खुलासा हुआ कि सोमवार को, जो रक्षाबंधन का दिन था, उसी दिन चोरी-छिपे यह विवाह संपन्न हुआ। पुलिस के दबाव के चलते परिवारवालों ने नाबालिग लड़की को घर वापस लाने पर मजबूर होना पड़ा और उसे बाल कल्याण समिति (सीडब्लूसी) के सामने पेश किया गया।

फिलहाल, पुलिस मामले की जांच कर रही है और फरार युवक की तलाश जारी है। नाबालिग को प्रशासनिक संरक्षण में रखा गया है, जबकि परिवारवालों ने बीडीओ और मुखिया के सामने यह दावा किया है कि जब तक उनकी बेटी बालिग नहीं होगी, तब तक उसकी शादी नहीं करेंगे। लेकिन इस मामले ने समाज में नाबालिगों की सुरक्षा और शिक्षा को लेकर गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं।

Thanks for your Feedback!

You may have missed