जमशेदपुर वीमेन्स यूनिवर्सिटी में भाभा अटॉमिक सेंटर के वैज्ञानिकों के व्याख्यान का आयोजन

0
Advertisements
Advertisements

जमशेदपुर : जमशेदपुर वीमेन्स यूनिवर्सिटी में को व्याख्यान का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में डायरेक्टर , हेल्थ सेफ्टी एण्ड एनवायरमेंट ग्रुप, भाभा एटॉमिक रिसर्च सेन्टर डॉ० डी० असवाल उपस्थित थे । स्वागत भाषण कुलसचिव श्री राजेन्द्र कुमार जयसवाल द्वारा दिया गया । माननीय कुलपति प्रो० डॉ० अंजिला गुप्ता द्वारा मुख्य वक्ता को पौधा एवं प्रतीक चिहन देकर स्वागत किया गया । अपने अध्यक्षीय संबोधन में माननीय कुलपति ने कहा कि हमारी छात्राओं को ऐसे अवसर मिले जिससे वे BARC में जा सके ताकि उनकी कार्यशैली एवं न्यूक्लियर फील्ड के क्षेत्र से छात्राएँ परिचित हो सके । यदि एमओ यू हो जाएगा तो हमारी छात्राएँ और ज्यादा लाभान्वित हो पाएंगे।

Advertisements
Advertisements

मुख्य वक्ता डॉ० डी० असवाल ने कहा कि रेडियेशन के विषय लोगों के मन समाज में कई प्रकार की भ्रांतियाँ पाई जाती है। ऐसा नहीं है कि हर तरह का रेडिएशन नुकसान जनक है। गामा किरणों के विषय में बताया कि यह हमारे वातावरण में मौजूद है लेकिन इससे नुकसान नहीं पहुंचता । यदि इसका स्तर बढ़ जाए तभी यह नुकसान दायक है।न्यूक्लियर एनर्जी के संबंध में उन्होंने कहा कि यह सबसे साफ सुथरी एनर्जी है एवं इससे CO2 गैस नहीं -उत्पन्न होता है। इससे पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचता । इससे दुर्घटना की संभावना कम होती है। उन्होंने BARC के संदर्भ में यह भी बताया भारत में यह एक ऐसा संस्थान है जिसने विज्ञान को उत्रत करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
छात्राओं को यह भी आश्वासन दिया गया कि उनके लिए ऐसे अवसर जरूर उपलब्ध कराए जायेंगे कि हमारे इस संस्थान में आकर अपना ज्ञानवर्द्धन कर सकेंगी । छात्राओं के द्वारा पूछे गए कई प्रश्नों के उत्तर दिए गए साथ ही साथ पाठ्य सामग्री भी दिए गए ।
धन्यवाद ज्ञापन विकास पदाधिकारी डॉ० सलोमी कुजूर द्वारा दिया गया। इस अवसर पर कई वैज्ञानिक, सभी संकायाध्यक्ष, विभागाध्यक्ष, शिक्षकगण ,शिक्षकेत्तर कर्मचारी एवं छात्राएँ उपस्थित थीं। मंच संचालन सुदीप्ता रानी के द्वारा किया गया । कार्यक्रम सफलता पूर्वक आयोजित किया गया।

Thanks for your Feedback!

You may have missed