कर्मचारियों द्वारा कार्यालय में बिताए गए घंटों को ट्रैक करने के लिए अमेज़ॅन के पास यह ‘कॉफ़ी समाधान’ है…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:अमेज़ॅन कथित तौर पर सख्त नए उपस्थिति उपायों को लागू करके कर्मचारियों को कार्यालय लौटने के लिए अपना दबाव तेज कर रहा है। बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के अनुसार, आंतरिक संचार और मामले से परिचित स्रोतों का हवाला देते हुए, खुदरा और क्लाउड कंप्यूटिंग सहित कई विभागों को अब प्रति विजिट कार्यालय में कम से कम दो घंटे बिताने की आवश्यकता होती है। कुछ टीमों को कम से कम छह घंटे तक रुकने का आदेश भी दिया गया है।

Advertisements
Advertisements

रिपोर्ट में कहा गया है, “अमेज़ॅन अब कॉर्पोरेट कर्मचारियों द्वारा कार्यालय में बिताए गए घंटों की निगरानी कर रहा है। इस कदम का उद्देश्य उन लोगों पर नकेल कसना है जो कंपनी की कार्यालय वापसी नीति से बचने की कोशिश कर रहे हैं।”

ऐसा कहा जाता है कि नए नियम का उद्देश्य “कॉफ़ी बैजिंग” वाले उन कर्मचारियों को रोकना है जो आरटीओ आदेश को पूरा करने के लिए थोड़े समय के लिए रुकते हैं। यह कदम अमेज़ॅन द्वारा “कॉफी बैजिंग” शब्द का सीधा जवाब है, एक ऐसी प्रथा जहां कर्मचारी बैज लगाते हैं, कॉफी लेते हैं और अपने कार्यालय-वापसी आदेश को पूरा करने के लिए शीघ्र ही कार्यालय छोड़ देते हैं। कंपनी का लक्ष्य इस व्यवहार पर अंकुश लगाना और अपनी कार्यालय वापसी नीति का अनुपालन सुनिश्चित करना है, जिसे पिछले साल पेश किया गया था, जिसमें अधिकांश कॉर्पोरेट कर्मचारियों को सप्ताह में तीन दिन कार्यालय में रहना आवश्यक था।

यह नवीनतम विकास कर्मचारियों को कार्यस्थल पर वापस लाने के लिए अमेज़ॅन की चल रही लड़ाई में एक नया अध्याय जोड़ता है। तकनीकी दिग्गज को कर्मचारियों की तीखी प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा है, जिसमें नीति का विरोध करने वाले 30,000 से अधिक कर्मचारियों द्वारा हस्ताक्षरित एक याचिका भी शामिल है। जवाब में, अमेज़ॅन ने सख्त रुख अपनाया है, कुछ कर्मचारियों के लिए अनिवार्य स्थानांतरण और अनुपालन न करने वाले कर्मचारियों को पदोन्नति से इनकार करने जैसे उपायों को लागू किया है। सीईओ एंडी जेसी ने भी सार्वजनिक रूप से कर्मचारियों को चेतावनी दी है कि यदि वे कार्यालय लौटने के आदेश का पालन नहीं कर सकते हैं तो वे कंपनी छोड़ दें।

See also  iPhone 16 vs iPhone 15: जानिए नए iPhone में क्या-क्या हैं खास बदलाव...

बीआई को एक ईमेल में, अमेज़ॅन के प्रवक्ता मार्गरेट कैलाहन ने कहा कि कंपनी ने उन कर्मचारियों से “सीधे बात करना” शुरू कर दिया है जिन्होंने कार्यालय में पर्याप्त समय नहीं बिताया है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed