बजट 2024: सरकार आशंकाओं को दूर करने के लिए एनपीएस के तहत दे सकती है गारंटी…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:सरकार उन केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को आश्वस्त करना चाहती है जो राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली का हिस्सा हैं, उन्हें अंतिम वेतन का 50% पेंशन के रूप में दिया जाएगा क्योंकि यह भुगतान पर उनकी चिंताओं को दूर करना चाहता है।ऐसा तब है जबकि 2004 से भर्ती हुए लोगों के लिए यह योजना वर्तमान में 25-30 वर्षों तक निवेशित रहने वालों के लिए उच्च रिटर्न की पेशकश कर रही है।

Advertisements
Advertisements

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की घोषणा के बाद वित्त सचिव टीवी सोमनाथन की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई थी। जबकि केंद्र ने पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) में वापसी से इंकार कर दिया है, उसने ऐसे समय में एक निश्चित स्तर की सुविधा प्रदान करने के लिए खिड़की खुली रखी है जब कांग्रेस मनमोहन सिंह सरकार द्वारा लिए गए फैसले को उलटने की घोषणा कर रही थी।

ओपीएस एक परिभाषित लाभ योजना है, जो जीवन भर पेंशन के रूप में प्राप्त अंतिम वेतन का आधा हिस्सा प्रदान करती है और वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुरूप समायोजन के अधीन है। इसके विपरीत, एनपीएस एक परिभाषित योगदान योजना है जहां एक सरकारी कर्मचारी अपने योगदान के रूप में मूल वेतन का 10% प्रदान करता है और केंद्र प्रदान करता है 14%।

जबकि सोमनाथन समिति ने वैश्विक अनुभव के साथ-साथ आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा किए गए बदलाव के परिणामों को भी देखा है, इसने सुनिश्चित रिटर्न प्रदान करने के प्रभाव को मापने के लिए व्यापक गणना भी की है।

हालाँकि केंद्र के लिए 40-45% गारंटी देना संभव है, लेकिन राजनीतिक रूप से, यह 25-30 वर्षों तक काम करने वाले कर्मचारियों की चिंता का समाधान नहीं करता है। परिणामस्वरूप, सरकार के भीतर 50% गारंटी की पेशकश की स्वीकार्यता बढ़ रही है। इसका मतलब है कि कमी होने पर सरकार उसे पूरा करेगी अंतर।

इसका मतलब यह है कि एक वार्षिक अनुमान भी लगाने की आवश्यकता होगी क्योंकि कई समिति सदस्यों का मानना है कि सरकारी पेंशन प्रणाली के विपरीत, जो केंद्र के पास सेवानिवृत्ति निधि नहीं होने के कारण वित्त रहित है।

संभावना है कि केंद्र इस बार भी एक फंड बनाएगा जिसमें पैसा अलग रखा जाएगा, जैसा कि उन कंपनियों के मामले में होता है जिनके पास अपने कर्मचारियों के लिए सेवानिवृत्ति लाभ होते हैं।

अधिकारियों का कहना है कि जो लोग 25-30 साल तक नौकरी पर रहते हैं, उन्हें ऑप्स के तहत आने वाले लोगों के पेंशन भुगतान के बराबर पर्याप्त रिटर्न मिल रहा है और कम भुगतान की शिकायतें केवल उन लोगों से आ रही हैं जो अब तक इस योजना से बाहर हो चुके हैं, 20 साल पूरे कर चुके हैं या कम।

Thanks for your Feedback!

You may have missed