सुबह ओट्स का सेवन करने से कम हो सकता है कोलेस्ट्रॉल लेवल, जानें अन्य फायदे…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:सुबह के समय ओट्स का सेवन आपको कई बीमारियों से बचा सकता है। ओट्स कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन बी से भरपूर होते हैं, इसके साथ ही ओट्स आहार फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो आपके शरीर के लिए आवश्यक है। आइए आपको बताते हैं कि सुबह नाश्ते में ओट्स का सेवन करने से आपकी सेहत को क्या फायदे मिलते हैं।

Advertisements
Advertisements

ओट्स ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है:

डायबिटीज के मरीजों के लिए ओट्स का सेवन फायदेमंद होता है। ओट्स में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है। इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर और कार्बोहाइड्रेट ग्लूकोज और बीटा-ग्लूकेन में बदलने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं।

नाश्ते में ओट्स खाने के फायदे:

•कोलेस्ट्रॉल कम करता है: ओट्स खाने से आपके दिल की सेहत बेहतर होती है क्योंकि इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर पाचन तंत्र से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। ओट्स में मौजूद फाइबर, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है।

वजन घटाना: जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें अपनी डाइट में ओट्स को शामिल करना चाहिए। ओट्स खाने से आप लंबे समय तक तृप्त रहेंगे। फाइबर से भरपूर यह भोजन वजन कम करने में बहुत कारगर है।

सूजन कम करता है: ओट्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे पुरानी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है।

हड्डियों को मजबूत बनाता है: ओट्स में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस सहित कई खनिज होते हैं जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।

कैसे करें सेवन?

आप नाश्ते में ओट्स का सेवन फलों, सब्जियों, नट्स और अन्य चीजों के साथ कर सकते हैं। आप चीला, खिचड़ी, ओट्स, डोसा और इडली भी बना सकते हैं. ओट्स को हमेशा छोटे-छोटे हिस्से में खाएं, एक बार में लगभग 2 बड़े चम्मच खाना अच्छा रहता है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed