कैफीन कैसे छोड़ें: आपकी कैफीन-मुक्त यात्रा पर बचने के लिए 5 गलतियाँ…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:यदि आप कैफीन को अलविदा कहने की योजना बना रहे हैं, तो हमारी आसान मार्गदर्शिका आपको उन गलतियों से बचने में मदद कर सकती है जो आपकी यात्रा को पटरी से उतार सकती हैं।

Advertisements
Advertisements

कैफीन छोड़ते समय बचें इन 5 गलतियाँ से बचें:

1. ठंडा टर्की छोड़ना

बहुत से लोग यह सोचकर अचानक कैफीन छोड़ने का लक्ष्य रखते हैं कि यह आदत छोड़ने का सबसे तेज़ तरीका है। हालांकि यह कुछ लोगों के लिए काम कर सकता है, लेकिन ठंडे रहने से सिरदर्द, चिड़चिड़ापन और अत्यधिक थकान जैसे कई लक्षण वापस आ सकते हैं। कैफीन को अचानक छोड़ने के बजाय धीरे-धीरे कैफीन का सेवन कम करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक दिन में तीन कप कॉफी पीते हैं, तो इसे घटाकर दो कप और अंततः एक कर दें। इससे भी बेहतर, आप कॉफ़ी के डिकैफ़िनेटेड संस्करण पीना शुरू कर सकते हैं। यह क्रमिक कमी आपके शरीर को एक नई दिनचर्या में समायोजित करने की अनुमति दे सकती है।

2. निकासी के लक्षणों के प्रति सचेत न रहना

यदि आप बहुत अधिक कैफीन का सेवन करते हैं, तो वापसी के लक्षणों की तीव्रता को कम आंकने से शीघ्र पुनरावृत्ति हो सकती है। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, कैफीन की वापसी से मूड में बदलाव, उनींदापन, सिरदर्द और ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो सकती है। इससे निपटने के लिए, ऐसे समय में अपनी कैफीन कटौती की योजना बनाएं जब आप धीमी गति से काम करने का जोखिम उठा सकते हैं, अधिमानतः सप्ताहांत पर या काम पर कम मांग वाली अवधि के दौरान। दर्द निवारक दवाएं लेने से आपको लक्षणों के उत्पन्न होने पर उन्हें प्रबंधित करने में भी मदद मिल सकती है।

3. छिपी हुई कैफीन की अनदेखा करना

केवल चाय और कॉफी कम करने से आपको इस यात्रा में मदद नहीं मिलेगी। दरअसल, आपको कैफीन के छिपे स्रोतों की भी पहचान करने की जरूरत है। चॉकलेट, कुछ दवाएं या यहां तक कि शीतल पेय में भी कैफीन हो सकता है। अपनी यात्रा को पटरी से उतरने से बचाने के लिए, कैफीन के सभी संभावित स्रोतों के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें। खाद्य पदार्थों के लेबल को ध्यान से पढ़ें क्योंकि उनमें कैफीन हो सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अप्रत्यक्ष रूप से इसका सेवन नहीं कर रहे हैं, कैफीन-मुक्त विकल्प चुनें।

4. खुद को हाइड्रेट न करना

स्वस्थ शरीर के लिए समय-समय पर खुद को हाइड्रेट करना महत्वपूर्ण है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कैफीन पर निर्भरता कम करते समय पर्याप्त पानी न पीने से आपके वापसी के लक्षण बढ़ सकते हैं? कैफीन एक मूत्रवर्धक है और इसे छोड़ने से आपके जलयोजन स्तर में बदलाव आ सकता है। वास्तव में, दिन भर में अधिक पानी पीने का सचेत प्रयास करें। हर आधे घंटे के लिए जल हाइड्रेशन अनुस्मारक सेट करें। हमेशा अपने साथ एक पुन: प्रयोज्य बोतल रखें। अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने से सिरदर्द और थकान को कम करने में मदद मिल सकती है। हर्बल चाय, नारियल पानी और अन्य जलयोजन पेय पदार्थ आपके शरीर को सहारा देने में मदद कर सकते हैं।

5. अपनी जीवनशैली नहीं बदलना

यदि कुछ नहीं बदलता तो कुछ भी नहीं बदलता। अपनी खराब नींद, व्यायाम की कमी या अस्वास्थ्यकर आहार के लिए कैफीन का बहाना न बनाएं। दरअसल, अपनी संपूर्ण जीवनशैली में सुधार लाने पर ध्यान केंद्रित करें। सुनिश्चित करें कि आप हर रात पर्याप्त गहरी नींद ले रहे हैं। नियमित व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करना सुनिश्चित करें क्योंकि यह स्वाभाविक रूप से आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकता है। अपने आहार से समझौता न करें और जितना संभव हो उतना पौष्टिक भोजन खाएं!

Thanks for your Feedback!

You may have missed