मिलिए एन. अंबिका से: वो आईपीएस अधिकारी जिनकी 14 साल की उम्र में हुई शादी , 18 साल की उम्र में बनीं मां , बाद में यूपीएससी परीक्षा की पास ,इनकी येयात्रा चुनौतियों से रहित नहीं थी…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:जुनून और दृढ़ संकल्प वाला व्यक्ति बाधाओं के बावजूद अजेय रहता है। कुछ लोग बहुत कम उम्र में अपने जीवन में सबसे निचले स्तर का अनुभव करते हैं, फिर भी उनका अटूट आत्मविश्वास और संकल्प उन्हें इन सब से ऊपर उठने और भविष्य में उल्लेखनीय सफलता हासिल करने में सक्षम बनाता है। हम बात कर रहे हैं सफलता की छाप छोड़ने वाली आईपीएस एन अंबिका की। एन. अंबिका की यात्रा चुनौतियों से रहित नहीं थी। उन्होंने 14 साल की उम्र में तमिलनाडु के एक पुलिस अधिकारी के साथ विवाह बंधन में बंध कर बाल वधू होने की कठिनाई पर काबू पा लिया। जब वह अठारह वर्ष की थीं, तब तक उनके दो बच्चे थे। फिर भी, वह अविचलित होकर जारी रही और अपने सपनों पर ध्यान देती रही जो गायब हो गए थे। उनकी कहानी मानवीय भावना की सबसे कठिन परिस्थितियों से भी उबरने की क्षमता का प्रमाण है।

Advertisements
Advertisements

उनकी आईपीएस यात्रा गणतंत्र दिवस परेड के दौरान शुरू हुई, जब आईपीएस अधिकारियों को उनके पति के सलाम ने उन्हें आईपीएस अधिकारी बनने के लिए प्रोत्साहित किया। उसके बाद, अंबिका की आईपीएस अधिकारी बनने की राह दसवीं कक्षा की शिक्षा पूरी करने से पहले ही शुरू हो गई थी। बिना किसी चिंता के, उन्होंने एक निजी स्कूल से दसवीं और बारहवीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद स्नातक की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद वह यूपीएससी की तैयारी के लिए चेन्नई चली गईं। उनके पति ने अपने कार्य दायित्वों को पूरा करने के साथ-साथ अपने बच्चों की देखभाल भी की।हालाँकि, अंबिक की यात्रा में कई बाधाएँ आईं। तीन बार यूपीएससी में असफल होने के बाद अंबिका के पति ने उन्हें घर लौटने का सुझाव दिया।निडर होकर, उन्होंने 2008 में चौथा प्रयास किया और अंततः यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की, जो उनके लक्ष्यों पर उनके निरंतर ध्यान का एक प्रमाण है। वह अब मुंबई की पुलिस उपायुक्त हैं और महाराष्ट्र कैडर में तैनात हैं।

Thanks for your Feedback!

You may have missed