हर दिन अर्ल ग्रे चाय पीने के 5 फायदे…जानें यहां…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:अर्ल ग्रे चाय एक विशिष्ट और सुगंधित पेय है जो दुनिया भर के चाय प्रेमियों के दिलों में एक विशेष स्थान रखती है। 19वीं सदी की शुरुआत में इंग्लैंड से उत्पन्न, यह चाय काली चाय की पत्तियों को बरगामोट तेल के साथ मिलाकर बनाई जाती है, जो इसे एक अद्वितीय खट्टेपन और फूलों का स्वाद देती है। यह स्वादिष्ट और ताज़ा पेय कई घरों में प्रमुख बन गया है, इसकी लोकप्रियता पिछले कुछ वर्षों में बढ़ती ही जा रही है। आमतौर पर इसका आनंद दूध के छींटों या नींबू के टुकड़े के साथ लिया जाता है, लेकिन गर्मियों में ताज़गी देने के लिए इसे आइस्ड के साथ भी परोसा जा सकता है।

Advertisements
Advertisements

ऊर्जा बढ़ाता है–

अपनी सुबह की शुरुआत उत्तम से करने के लिए ऊर्जा को बढ़ावा, अर्ल ग्रे चाय आपकी सबसे अच्छी दोस्त है। हालाँकि अत्यधिक कैफीन के वैकल्पिक दुष्प्रभाव हो सकते हैं, इस चाय में औसत कप कॉफी की तुलना में तुलनात्मक रूप से कम कैफीन होता है। इस प्रकार, आप बिना किसी असुविधाजनक दुष्प्रभाव का अनुभव किए इस चाय का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा, अगर नियमित रूप से कॉफी का सेवन किया जाए तो यह आपके शरीर को निर्जलित कर सकता है। अर्ल ग्रे चाय में उच्च पोटेशियम सामग्री होती है और यह आपके शरीर में पानी की मात्रा को संतुलित कर सकती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि ऐसे प्रभाव न्यूनतम हों। हालाँकि, सावधान रहें क्योंकि किसी भी चीज़ की बहुत अधिक मात्रा शरीर में प्रतिकूल प्रभाव उत्पन्न कर सकती है!

वजन घटाने में सहायक–

काली चाय से प्राप्त पॉलीफेनोल्स से भरपूर, अर्ल ग्रे चाय वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक बेहतरीन आहार है। यह खट्टे फलों के गुणों से भरपूर है, जो चयापचय को बढ़ावा देने और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में सहायता के लिए जाना जाता है। ये गुण इसे फिटनेस गुरुओं और उत्साही लोगों के बीच पसंदीदा बनाते हैं और उन फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक सरल, दीर्घकालिक समाधान प्रदान करते हैं।

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है–

अर्ल ग्रे टी शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को भी कम करती है, जिससे रक्तचाप कम होता है। यह एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है, जो ‘अच्छे’ कोलेस्ट्रॉल का एक ज्ञात रूप है और स्वास्थ्य में सकारात्मक योगदान देता है। इसके कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन गुण इसे आपकी दैनिक दिनचर्या में शामिल करने के लिए एक अच्छा विकल्प बनाते हैं, जो जीवन के हर चरण में वयस्कों के लिए उपयुक्त है।

चिंता की भावना को कम करता है–

चाय जो विभिन्न शारीरिक लाभ प्रदान करती है, उनमें से यह भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए भी अद्भुत काम करती है। बरगामोट साइट्रस चाय पॉलीफेनोल्स से बनी होती है जो सेलुलर स्तर पर चिंता और तनाव को रोकती है। इसके अतिरिक्त, काली चाय में पाया जाने वाला एल-थेनाइन सहानुभूति तंत्रिका तंत्र की कभी-कभी होने वाली उत्तेजना को रोककर आराम की भावना जोड़ता है। स्वाद और सुगंध दोनों शांति और शांति की भावना को बढ़ाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बेहतर नींद को भी बढ़ावा मिलता है।

अनुभूति को बढ़ाता है–

एल-थेनाइन न केवल शरीर को आराम देता है बल्कि मस्तिष्क की संज्ञानात्मक क्षमताओं में भी सुधार करता है। अमीनो एसिड मजबूत फोकस और सूचना प्रसंस्करण के बेहतर तरीके की ओर ले जाता है, इस प्रकार मस्तिष्क की अल्पकालिक और दीर्घकालिक स्मृति से जानकारी की एन्कोडिंग, प्रसंस्करण, भंडारण और पुनर्प्राप्ति को प्रभावित करता है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed