G7 सम्मिट : पीएम मोदी आज होंगे इटली के लिए रवाना , इस कार्यकाल में उनकी पहली विदेश यात्रा…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को 50वें G7 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इटली रवाना होने वाले हैं। तीसरे कार्यकाल के लिए पदभार संभालने के बाद यह उनकी पहली अंतर्राष्ट्रीय यात्रा थी। एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ, पीएम मोदी 14 जून को एक आउटरीच सत्र में भाग लेंगे। सत्र कृत्रिम बुद्धिमत्ता, ऊर्जा, अफ्रीका और भूमध्य सागर जैसे मुद्दों को संबोधित करेगा। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने जी7 और आउटरीच देशों के बीच विचारों और दृष्टिकोणों को साझा करने पर सत्र के फोकस पर जोर दिया।

Advertisements
Advertisements

13 से 15 जून तक बोर्गो इग्नाज़िया, अपुलीया में आयोजित जी7 नेताओं के शिखर सम्मेलन में रूस-यूक्रेन युद्ध और इज़राइल-हमास संघर्ष पर चर्चा होने की उम्मीद है। यह मोदी की लगातार पांचवीं जी7 शिखर बैठक और भारत की कुल मिलाकर 11वीं उपस्थिति है।

विदेश सचिव क्वात्रा ने वैश्विक चुनौतियों से निपटने में भारत के प्रयासों की बढ़ती मान्यता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि जी20 की अध्यक्षता के बाद जी7 शिखर सम्मेलन में भारत की भागीदारी विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जहां भारत ने विवादास्पद मुद्दों पर वैश्विक सहमति बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

शिखर सम्मेलन की प्राथमिकताएँ।

इतालवी राष्ट्रपति पद के तहत, G7 ने प्राथमिकताएँ निर्धारित की हैं, जिनमें शामिल हैं:

1. रूस-यूक्रेन और मध्य पूर्व में संघर्ष.

2. अफ्रीका और हिंद-प्रशांत क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करते हुए विकासशील देशों के साथ संबंध।

3. प्रवासन, जलवायु ऊर्जा संबंध और खाद्य सुरक्षा।

4. कृत्रिम बुद्धिमत्ता.

इसके अलावा, पीएम मोदी के जी7 नेताओं, आउटरीच देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने की उम्मीद है। द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा और भविष्य के कदमों की रणनीति बनाने के लिए इतालवी प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी के साथ एक उल्लेखनीय बैठक की उम्मीद है।

रूस-यूक्रेन संघर्ष के संबंध में क्वात्रा ने बातचीत और कूटनीति पर भारत के रुख को दोहराया। उन्होंने वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं, भोजन, ईंधन और उर्वरक की उपलब्धता और व्यापक वैश्विक अर्थव्यवस्था पर युद्ध के प्रभाव का उल्लेख किया और इन चुनौतियों से निपटने में भारत की सक्रिय भूमिका पर जोर दिया।

जैसे ही पीएम मोदी G7 शिखर सम्मेलन के लिए इटली जा रहे हैं, उनकी व्यस्तताएँ भारत के राजनयिक प्रयासों को आगे बढ़ाने और महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों को संबोधित करने, अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भारत की स्थिति की पुष्टि करने के लिए निर्धारित हैं।

Thanks for your Feedback!

You may have missed