त्रिफला आयुर्वेदिक चूर्ण कई रोगों का इलाज करता है; जानिए अन्य आश्चर्यजनक फायदे…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:त्रिफला का अर्थ है तीन फलों के मिश्रण से बना चूर्ण। आयुर्वेद में त्रिफला को एक कारगर औषधि माना जाता है। त्रिफला पेट संबंधी समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है। कब्ज, एसिडिटी या पित्त संबंधी रोगों के लिए त्रिफला रामबाण औषधि मानी जाती है। त्रिफला के सेवन से पाचन क्रिया बेहतर होती है और भूख भी बढ़ती है। आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह के अनुसार त्रिफला का सेवन करने से पेट की कई बीमारियां भी ठीक हो जाती हैं।

Advertisements
Advertisements

बालों, आंखों और त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए त्रिफला किसी चमत्कार से कम नहीं है। त्रिफला में आंवला की मात्रा सबसे अधिक होती है और आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है इसलिए त्रिफला बालों और त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत करता है। त्रिफला के सेवन से बाल मजबूत होते हैं और त्वचा भी चमकदार बनती है। आयुर्वेदिक डॉक्टरों के अनुसार त्रिफला आंखों के लिए भी फायदेमंद है।

त्रिफला का तीसरा सबसे बड़ा गुण एंटीऑक्सीडेंट का है। त्रिफला शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है और यह हमारे शरीर की कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है। अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण कई शोधकर्ता यह भी बता चुके हैं कि त्रिफला कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की रोकथाम में भी कारगर है। आयुर्वेदिक डॉक्टर भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि त्रिफला के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। रोजाना त्रिफला खाने से कई फायदे मिलते हैं।

इसे त्रिफला इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह तीन आयुर्वेदिक फलों के रासायनिक फार्मूले से तैयार होता है। त्रिफला आंवला, बहेड़ा और हरड़ के बीजों से बनता है। जिसमें 1 भाग हरड़, 2 भाग बहेड़ा और 3 भाग आंवला लें। हरड़ एक आयुर्वेदिक औषधीय फल है जो हरितकी वृक्ष से प्राप्त होता है। आयुर्वेद में हरड़ के कई चमत्कारी फायदे बताए गए हैं और यह पित्त के संतुलन को बनाए रखने के साथ-साथ पाचन संबंधी समस्याओं को भी दूर करता है।

त्रिफला बहेड़ा का दूसरा भाग. बहेड़ा भी एक औषधीय वृक्ष है जिसका फल बहेड़ा अपने रोगाणुरोधी और एलर्जीरोधी गुणों के लिए प्रसिद्ध है। आयुर्वेद के अनुसार बहेड़ा के सेवन से खांसी और जुकाम ठीक हो जाता है। इसके अलावा तीसरा भाग है आंवला जो विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों का भंडार है। बालों, आंखों और त्वचा के लिए आंवला किसी वरदान से कम नहीं है। आप त्रिफला को बाजार से पाउडर या टैबलेट के रूप में खरीद सकते हैं। आप आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह के अनुसार इसका सेवन या उपयोग कर सकते हैं।

Thanks for your Feedback!

You may have missed