जसप्रित बुमरा का आतंक: वकार यूनिस, डेल स्टेन ने तेज गेंदबाज की सफलता के पीछे के जादू को समझा…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:भारत के तेज गेंदबाज जसप्रित बुमरा ने टी20 विश्व कप 2024 में भारत बनाम पाकिस्तान के ग्रुप स्टेज मैच में प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार अर्जित किया। नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम न्यूयॉर्क में खेलते हुए, बुमरा ने रविवार, 9 जून को मैच जीतने वाली गेंदबाजी की। तेज गेंदबाज 4-0-14-3 के आंकड़े के साथ समाप्त हुआ, जिसमें बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान और इफ्तिखार अहमद के विकेट शामिल थे। बुमरा अपने दोनों स्पैल में सफल रहे और पाकिस्तान की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी, जबकि बचाव के लिए केवल 119 रन बाकी थे।

Advertisements
Advertisements

दिग्गज वकार यूनिस और डेल स्टेन ने स्टार स्पोर्ट्स पर एक साथ मिलकर यह बताया कि आखिर क्यों बुमराह अपने पूरे करियर में और खासकर चोट से वापसी के बाद इतने सफल रहे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी के बाद से ही बुमराह शानदार फॉर्म में हैं। वह वनडे विश्व कप 2023 में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक थे और इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में खिलाड़ियों को उनके खिलाफ रन बनाने में बहुत मुश्किल हुई। बुमराह ने टी20 विश्व कप में अपनी फॉर्म बरकरार रखी और न्यूयॉर्क की मुश्किल पिच पर अच्छी गेंदबाजी की।

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनिस ने सोमवार, 10 जून को स्टार स्पोर्ट्स पर बात करते हुए बातों को सरलता से रखा। वकार ने अपने लाइन-अप में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों को हटाकर पाकिस्तान की बल्लेबाजी की कमर तोड़ने के लिए बुमराह की सराहना की।

“जसप्रीत बुमरा एक क्लास एक्ट है। जिस तरह से वह गेंदबाजी करता है, आपको वास्तव में उसकी प्रशंसा करनी होगी। वह बहुत, बहुत स्मार्ट है। वह जानता है कि वह क्या कर रहा है और वह परिस्थितियों को बहुत अच्छी तरह से समझता है। यह पहली बार नहीं है कि मैंने उसे देखा है।” न केवल पाकिस्तान के खिलाफ, बल्कि किसी भी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ, और वह जानता है कि कुछ पिचों पर क्या करने की जरूरत है, लेकिन कल वह शीर्ष श्रेणी का था, उसे नई गेंद नहीं दी गई और तीसरे ओवर में गेंद दी गई बाबर का विकेट लेने पर, रिज़वान को लेने और उन दो विकेट लेने से वास्तव में पाकिस्तान टीम की कमर टूट गई, “वकार यूनिस ने समझाया।

स्टेन ने बुमराह की गेंदबाजी का विश्लेषण किया और कहा कि लेंथ में समायोजन ही भारतीय तेज गेंदबाज की सफलता का राज है. स्टेन ने कहा कि बुमराह की परिस्थितियों को अच्छी तरह से समझने की क्षमता उन्हें अपनी लंबाई पर तुरंत निर्णय लेने में मदद करती है और इससे उनके खिलाफ बल्लेबाजी करना बहुत मुश्किल हो जाता है।

“मुझे लगता है कि उसकी सबसे बड़ी कुशलता उसकी लंबाई में बदलाव करने की क्षमता है। उसे वास्तव में अपनी लाइन के साथ कोई समस्या नहीं है। अगर वह वाइड यॉर्कर का अनुसरण करना चाहता है, तो इसमें कोई समस्या नहीं है। एक सीधी यॉर्कर। यह कोई समस्या नहीं है, लेकिन उसकी लंबाई है। हम पहले लंबाई के बारे में बात की थी। जब आप भारत में होते हैं, तो आप शायद अपनी लंबाई बदलना चाहते हैं, आप जानते हैं, हो सकता है कि यह जहां भी हो, थोड़ी छोटी हो, लेकिन वह यहां लंबाई के अनुसार समायोजित है अच्छा। और इसका मतलब है कि एक बल्लेबाज के रूप में, आपको कुछ भी मुफ्त नहीं मिल रहा है। वह कोई हाफ वॉली नहीं फेंक रहा है जिससे आप रन बना सकें,” डेल स्टेन ने कहा।

“तो चाहे वह गेंदबाजी की शुरुआत कर रहा हो या रिवर्स चेंज के रूप में आ रहा हो, लंबाई के प्रति उसकी अनुकूलनशीलता बल्लेबाजों के लिए रन बनाना इतना कठिन बना देती है। और फिर अचानक आपको उस गेंद पर मौका लेना पड़ता है जो मौजूद नहीं है और इस तरह वह अपने विकेट हासिल करते हैं और फिर वह अपनी जादुई गेंदें फेंकते हैं, जो बिल्कुल अविश्वसनीय हैं,” डेल स्टेन ने आगे बताया।

वकार ने एक दिन पहले की अपनी बात को दोहराते हुए संक्षिप्त शो का समापन किया, जिसमें कहा गया कि बुमराह ने विपक्षी टीम में इतना डर पैदा कर दिया कि बल्लेबाजों ने उनकी खराब गेंदों के खिलाफ भी देर से प्रतिक्रिया दी। वकार ने बताया कि पाकिस्तान का कोई भी बल्लेबाज़ बुमराह की रैंक वाली फुलटॉस को बराबर से बाहर नहीं मार सका, तब भी जब कुल स्कोर इतना कम था।

“और उसने भी एक समय डेल स्टेन की तरह आतंक पैदा किया था। यह बल्लेबाजों के दिमाग में चलता है और यहां तक कि अगर वह खराब गेंद भी फेंकता है, तो आप उसके खिलाफ अपना विकेट खोने से इतने चिंतित और डरे हुए होते हैं कि आप चीजों से चूक जाते हैं।” और मैं हमेशा उसकी प्रशंसा करता हूं, और मुझे हमेशा लगता है कि वह शायद इस समय सफेद गेंद का सबसे अच्छा गेंदबाज है,” वकार यूनिस ने निष्कर्ष निकाला।

तेज गेंदबाज ने 2 मैचों में 5 विकेट लिए हैं और टूर्नामेंट में अब तक कुल मिलाकर सिर्फ 20 रन दिए हैं। बुमराह ग्रुप चरण से भारत के शेष दो मुकाबलों में संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के खिलाफ खेलेंगे।

Thanks for your Feedback!

You may have missed