लकड़ी के फर्श को साफ करने का तरीका है अलग..जान ले कही आप भी तो नहीं करते ये गलती…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क :- ज्यादातर घरों में आपको वुडन फ्लोरिंग मिल जाएगी। खासतौर से सोसाइटीज में इसका चलन ज्यादा है। वुडन फ्लोर यानि लकड़ी का फर्श देखने में काफी अच्छा लगता है। भारत में वुडन फ्लोर का चलन विदेशों से आया है। विदेशों में ज्यादातर घरों में वुडन फ्लोरिंग होती है। विदेशों में प्रदूषण काफी कम होता है जिससे फर्श ज्यादा गंदा नहीं होता है। वुडन फ्लोर को आसानी से लोग वैक्यूम क्लीनर से साफ कर लेते हैं। लेकिन भारत में वुडन फ्लोर की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ज्यादातर लोग इसे नॉर्मल फर्श की तरह पानी से ही साफ कर लेते हैं, जिससे ये फ्लोर जल्दी खराब हो जाता है। जानिए वुडन फ्लोर की क्लीनिंग में क्या सावधानी बरतनी चाहिए?

Advertisements
Advertisements

लकड़ी के फर्श को कैसे साफ करना चाहिए?

वैक्यूम क्लीनर– वुडन फ्लोर को क्लीन करने के लिए वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें। वैक्यूम क्लीनर में आप रोटेटिंग ब्रश का इस्तेमाल न करें। इसके लिए सिर्फ फ्लोर ब्रश अटैचमेंट का ही उपयोग करें। हां आपको जल्दी-जल्दी फर्श की क्लीनिंग करनी चाहिए, जिससे धूल अंदर न जाए। धूल के कणों से निशान बन सकते हैं।

गीला पोंछा न लगाएं– लकड़ी के फर्श पर रोज गीला पोंछा लगाने से बचना चाहिए। जब फर्श पर कुछ निशान लग जाएं तो गीला पोंछा लगा सकते हैं। हालांकि 1-2 महीने में लकड़ी के फर्श को भी गीला करके साफ कर सकते हैं। लेकिन तुरंत फैन चलाकर या दरवाजे खोलकर फर्श को सूखने दें।

क्लीनर का इस्तेमाल– हालांकि वुडन फ्लोरिंग में वॉटर रेसिसटेंट वाली लकड़ी का उपयोग होता है। यानि पानी से साफ करने पर भी ये जल्दी खराब नहीं होता है। इसका मतलब ये नहीं है कि आप ज्यादा क्लीनिंग सोल्युशन का उपयोग करें। अगर जरूरी है तो क्लीन करने के बाद फर्श को किसी सूखे कपड़े से भी पोंछ दें।

स्टीम से सफाई– अगर फर्श पर वैक्स फिनिश है, फिनिशिंग काफी पुरानी है या कई जगह से कट गई है तो स्टीम क्लीनर का उपयोग न करें। अगर स्टीम से क्लीनिंग कर रहे हैं तो लेवल सबसे लो रखें। सिर्फ एक जगह पर लगाए रखने की बजाय इसे पूरे फर्श पर घुमाते रहें।

 

Thanks for your Feedback!