अस्थिरता कम होने से सेंसेक्स, निफ्टी में बढ़त; ब्लॉक डील के बाद इंडिगो 4% नीचे…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:बेंचमार्क शेयर बाजार सूचकांक मंगलवार के कारोबारी सत्र में सकारात्मक रुख के साथ खुले क्योंकि दलाल स्ट्रीट पर अस्थिरता और कम हो गई।सुबह 10 बजे एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स 67.87 अंक बढ़कर 76,557.95 पर, जबकि निफ्टी 50 25.6 अंक बढ़कर 23,284.8 पर कारोबार कर रहा था।

Advertisements
Advertisements

अन्य सभी व्यापक बाजार सूचकांक भी हरे रंग में कारोबार कर रहे थे क्योंकि निवेशक प्रमुख अमेरिकी मुद्रास्फीति रीडिंग और अमेरिकी फेडरल रिजर्व के नीतिगत फैसले का इंतजार कर रहे थे।

अधिकांश निफ्टी सेक्टोरल सूचकांक सकारात्मक रूप से कारोबार कर रहे थे, जिसमें रियल्टी लगभग 1.5% ऊपर थी। निफ्टी ऑयल एंड गैस भी 0.70% चढ़ा।निफ्टी 50 में शीर्ष पांच लाभ पाने वालों में ओएनजीसी, एलएंडटी, टाटा मोटर्स, ब्रिटानिया और अल्ट्राटेक सीमेंट थे।

दूसरी ओर, शीर्ष हारने वालों में डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज, कोटक महिंद्रा बैंक, भारती एयरटेल, श्रीराम फाइनेंस और बीपीसीएल थे।

इस बीच, एयरलाइन इंडिगो की मूल कंपनी इंटरग्लोब एविएशन के शेयरों में प्रमोटर इकाई द्वारा कथित ब्लॉक डील के बाद शुरुआती कारोबार में 4% की गिरावट आई।

यह बताया गया है कि इंडिगो प्रमोटरों ने 3,700 करोड़ रुपये की ब्लॉक डील में 2% हिस्सेदारी बेची है।

कथित ब्लॉक डील के बाद शुरुआती कारोबार में आईआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स के शेयरों में भी लगभग 10% की गिरावट आई।

मेहता इक्विटीज लिमिटेड के सीनियर वीपी (रिसर्च) प्रशांत तापसे ने कहा, “यह मंगलवार कई सकारात्मकताएं लेकर आया है: मॉनसून ने मुंबई में जल्दी दस्तक दी, वित्त मंत्री के रूप में निर्मला सीतारमण की वापसी ने नीति की निरंतरता सुनिश्चित की, निफ्टी और सेंसेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए, एफआईएल और डीआईआई शुद्ध रहे।” महत्वपूर्ण खरीदारी वाले खरीदार, और फेड द्वारा दरों को बनाए रखने की संभावना के साथ वॉल स्ट्रीट अधिक कारोबार करता है।”

सकारात्मक म्यूचुअल फंड प्रवाह डेटा पर टिप्पणी करते हुए, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार, डॉ. वी के विजयकुमार ने कहा, “इस तेजी के बाजार के लिए समर्थन का एक मजबूत स्तंभ म्यूचुअल फंड उद्योग रहा है, जो निरंतर प्रवाह देख रहा है। 34,697 करोड़ रुपये का शुद्ध प्रवाह मई में इक्विटी फंड में निवेश और मई में मासिक एसआईपी प्रवाह 20,904 रुपये तक पहुंचने से संकेत मिलता है कि एफआईएल की बिक्री के बावजूद बाजार को यह घरेलू समर्थन जारी रहेगा।’

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि भाजपा “प्रमुख विभागों को अपने पास रखना नीतियों में निरंतरता का संकेत देती है”।

विजयकुमार ने कहा, “यह बाजार के नजरिए से सकारात्मक है। बुनियादी नजरिए से, वित्त वर्ष 2024 में कॉर्पोरेट लाभप्रदता में 25% की वृद्धि बाजार के लिए अच्छा संकेत है।”

Thanks for your Feedback!

You may have missed