तीसरे कार्यकाल में पीएम मोदी का पहला आदेश, पीएम किसान निधि निधि जारी करने पर हस्ताक्षर…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:रिकॉर्ड तीसरे कार्यकाल के लिए पदभार संभालने के बाद अपने पहले फैसले में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को पीएम किसान निधि निधि की 17वीं किस्त जारी करने पर हस्ताक्षर किए, जिसका उद्देश्य किसानों को लुभाना था।

Advertisements
Advertisements

प्रधान मंत्री की कार्यालय में हस्ताक्षरित पहली फ़ाइल पीएम किसान निधि के तहत धन जारी करने से संबंधित है, जिसका उद्देश्य किसानों का समर्थन करना है। इस किस्त से लगभग 9.3 करोड़ किसानों को लाभ होगा और लगभग 20,000 करोड़ रुपये वितरित किये जायेंगे।

फाइल पर हस्ताक्षर करने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार किसानों की भलाई के लिए समर्पित है। “हमारी सरकार किसान कल्याण (किसान कल्याण) के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध सरकार है। इसलिए यह उचित है कि कार्यभार संभालने पर हस्ताक्षर की गई पहली फ़ाइल किसान कल्याण से संबंधित है। हम आने वाले समय में किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए और भी अधिक काम करना चाहते हैं।” आने के लिए, “उन्होंने कहा।

मोदी 3.0 का पहला निर्णय महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह इंगित करता है कि सरकार प्रधान मंत्री के दूसरे कार्यकाल के बाद तीन कृषि कानूनों पर बड़े पैमाने पर किसानों के आंदोलन के बाद किसानों तक पहुंच रही है, जिन्हें बाद में रद्द कर दिया गया था। कुछ किसान संघ अभी भी न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर अधूरे वादों को लेकर केंद्र से नाखुश हैं।

73 वर्षीय नरेंद्र मोदी ने रविवार को प्रधानमंत्री के रूप में अपने लगातार तीसरे कार्यकाल की शुरुआत करते हुए शपथ ली। राष्ट्रपति भवन में उनके साथ 30 कैबिनेट मंत्रियों वाली 72 सदस्यीय मंत्रिपरिषद ने भी शपथ ली।

उनकी भाजपा लोकसभा चुनाव में अकेले शासन करने के लिए बहुमत हासिल करने से चूक गई, लेकिन अपने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) गठबंधन के माध्यम से बहुमत हासिल करने में कामयाब रही। पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल में नई चुनौतियां आने की उम्मीद है क्योंकि वह अपनी सत्ता बनाए रखने के लिए सहयोगियों के समर्थन पर निर्भर हैं।

अब सबकी निगाहें टिकी हुई हैं नई एनडीए कैबिनेट की बैठक आज बाद में होने की संभावना है, क्योंकि पोर्टफोलियो आवंटन आज बाद में होने की संभावना है। सूत्रों ने बताया कि मोदी 3.0 कैबिनेट की पहली बैठक प्रधानमंत्री के लोक कल्याण मार्ग स्थित आवास पर होने की संभावना है। शाम 5 बजे पीएम मोदी के आवास पर नए शामिल मंत्रियों की मुलाकात होगी.

Thanks for your Feedback!