कस्टम अधिकारियों ने चेन्नई हवाई अड्डे पर किया 3.91 करोड़ रुपये का सोना जब्त, 5 लोगों को किया गिरफ्तार…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:भारत में तस्करी के खिलाफ एक बड़ी सफलता में, चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सीमा शुल्क अधिकारियों ने शुक्रवार को 3.91 करोड़ रुपये मूल्य का 6,168 ग्राम सोना जब्त किया। इसके अलावा, उन्होंने तलाशी के दौरान पांच यात्रियों को भी गिरफ्तार किया। यह कार्रवाई राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई), चेन्नई जोनल यूनिट द्वारा प्रदान की गई विशिष्ट खुफिया जानकारी के बाद की गई।

Advertisements
Advertisements

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, विशिष्ट खुफिया जानकारी पर कार्रवाई करते हुए, 6 जून, 2024 को दुबई से चेन्नई पहुंचे पांच यात्रियों को एयर इंटेलिजेंस यूनिट के अधिकारियों ने रोक लिया। इन यात्रियों की तलाशी लेने पर, अधिकारियों ने 24K शुद्धता की छह सोने की चेन और सोने के पेस्ट के दस बंडल बरामद किए। इन बंडलों से 24K शुद्धता की सात ठोस सोने की सिल्लियां निकाली गईं।

जब्त किए गए कुल सोने का वजन 6,168 ग्राम था और इसकी कीमत 3.91 करोड़ रुपये थी। यह जब्ती 1962 के सीमा शुल्क अधिनियम की धारा 110 के तहत की गई थी। इसमें शामिल पांच यात्रियों को तुरंत गिरफ्तार कर लिया गया था। सीमा शुल्क अधिकारियों ने जब्ती की आगे की जांच शुरू कर दी है।

इससे पहले 4 जून को राजस्व खुफिया विभाग (डीआरआई) ने बेंगलुरु हवाई अड्डे पर अलग-अलग तलाशी में 6.29 करोड़ रुपये मूल्य का नौ किलोग्राम से अधिक सोना जब्त किया था।

पहले मामले में, डीआरआई अधिकारियों ने एक विमान के अंदर सोना छुपाने वाले एक सिंडिकेट के विशिष्ट इनपुट पर कार्रवाई की। “डीआरआई बेंगलुरु के अधिकारियों ने बैंकॉक से बेंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरने वाली थाई एयरवेज की उड़ान की तलाशी ली। इस तलाशी के परिणामस्वरूप विमान में लावारिस हैंडबैग के अंदर छुपाया गया 6.834 किलोग्राम सोना बार के रूप में और कच्चे रूप में बरामद हुआ।” अधिकारी ने एक बयान में कहा.

सोने की कीमत 4.77 करोड़ रुपये थी। लावारिस बैग के अंदर मिले दस्तावेजों की जांच करने और केबिन क्रू की मदद से अधिकारियों ने दो यात्रियों की पहचान की और उन्हें गिरफ्तार कर लिया। बाद में गिरफ्तार यात्रियों ने अपना अपराध स्वीकार कर लिया.

पहली बरामदगी के कुछ घंटों बाद, अधिकारियों ने बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दुबई से पहुंची अमीरात की उड़ान में तलाशी के दौरान बार के रूप में 2.18 किलोग्राम सोना जब्त किया।

प्रतिबंधित सामग्री को विमान के सामने वाले शौचालय में छुपाया गया था। सरकार द्वारा प्रमाणित जांचकर्ता द्वारा सोने का मूल्य 1.52 करोड़ रुपये आंका गया था।

Thanks for your Feedback!

You may have missed