दिल्ली जल संकट के बीच, आतिशी का दावा है कि हरियाणा ने राजधानी में कर दिया है पानी का प्रवाह कम…

0
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने शुक्रवार को हरियाणा सरकार पर दिल्ली के लोगों के खिलाफ साजिश रचने और पिछले तीन दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में पानी का प्रवाह कम करने का आरोप लगाया।

Advertisements
Advertisements

उनकी टिप्पणी सुप्रीम कोर्ट द्वारा हिमाचल प्रदेश सरकार को राष्ट्रीय राजधानी के लिए 137 क्यूसेक अधिशेष पानी जारी करने का निर्देश देने और हरियाणा को इसके प्रवाह को सुविधाजनक बनाने के लिए कहने के एक दिन बाद आई है। शीर्ष अदालत ने यह भी कहा कि पानी पर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए।

“हरियाणा की साजिश का पर्दाफाश! माननीय सुप्रीम कोर्ट दिल्ली के जल संकट को हल करने की कोशिश कर रहा है, लेकिन हरियाणा दिल्ली के लोगों के खिलाफ साजिश रच रहा है। जबकि मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में चल रही थी, हरियाणा लगातार दिल्ली को दिए जाने वाले पानी को कम कर रहा है। पिछले 3 दिनों में…” आतिशी ने एक्स पर कहा.

मंत्री पानी की स्थिति का आकलन करने के लिए सुबह 11 बजे वजीराबाद बैराज का दौरा करेंगे.

आतिशी ने पहले कहा था कि गर्मी के कारण पानी की मांग बढ़ गई है लेकिन यमुना में जल स्तर कम हो गया है, जिसके परिणामस्वरूप पानी का उत्पादन कम हो गया है।

“पिछले साल, वजीराबाद तालाब में 674.5 फीट पानी था… इतने अनुरोधों के बावजूद, केवल 671 फीट पानी छोड़ा गया है… वजीराबाद बैराज में पानी का स्तर कम होने के कारण सभी जल उपचार संयंत्र प्रभावित हो रहे हैं समाचार एजेंसी एएनआई ने आतिशी के हवाले से कहा, “हमने हरियाणा और यूपी सरकार से और अधिक पानी छोड़ने का अनुरोध किया है।”

See also  ' महिलाओं के प्रति ऐसा बर्ताव क्यों कर रही दिल्ली सरकार...', स्वाति मालीवाल ने सीएम केजरीवाल को लिखा लेटर...

पिछले हफ्ते, दिल्ली सरकार ने हरियाणा, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश जैसे पड़ोसी राज्यों से पानी की अतिरिक्त आपूर्ति की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया।

दिल्ली सरकार ने अपनी याचिका में सुप्रीम कोर्ट को बताया कि गर्मी की स्थिति के कारण शहर में पानी की मांग काफी बढ़ गई है, और हरियाणा, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश सहित अन्य राज्यों से एक महीने के लिए अतिरिक्त पानी जारी करने का आग्रह किया है।

दिल्ली सरकार ने कई आपातकालीन उपायों की भी घोषणा की, जिसमें कार धोने के लिए पीने योग्य पानी के उपयोग और निर्माण स्थलों पर इसके उपयोग पर प्रतिबंध शामिल है। इसने “पानी बर्बाद करते हुए पाए जाने पर” 2,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया।

Thanks for your Feedback!

You may have missed