दिल्ली में भीषण गर्मी के बीच पानी की बर्बादी पर लगाम, नली से कार धोने पर लगेगा जुर्माना…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क :- आप सरकार ने निर्माण स्थलों या व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर लगे अवैध पानी के कनेक्शन को काटने का भी आदेश दिया है।

Advertisements
Advertisements

दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) ने बुधवार को घोषणा की कि भीषण गर्मी के बीच पानी की बर्बादी करने वाले किसी भी व्यक्ति पर 2,000 रुपये का चालान लगाया जाएगा। राष्ट्रीय राजधानी में जल संकट को देखते हुए यह फैसला लिया गया।

इस अभियान के तहत पानी की टंकियों के ओवरफ्लो होने, कारों और अन्य वाहनों की धुलाई और निर्माण तथा व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए घरेलू जल आपूर्ति के इस्तेमाल की अनुमति नहीं है।

बोर्ड राष्ट्रीय राजधानी में 200 टीमें तैनात करेगा, जो पानी की बर्बादी करने वालों पर कार्रवाई करेगी। आप सरकार ने निर्माण स्थलों या व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर लगे अवैध पानी के कनेक्शन को काटने का भी आदेश दिया है।

ये टीमें कल सुबह 8 बजे से तैनात होंगी।

दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने एक आधिकारिक पत्र में कहा, “दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ रही है और पानी की आपूर्ति में कमी हो रही है, क्योंकि हरियाणा दिल्ली के हिस्से का पानी नहीं दे रहा है। इन परिस्थितियों में, पानी का संरक्षण अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता है। हालांकि, यह देखा गया है कि दिल्ली के कई हिस्सों में पानी की गंभीर बर्बादी हो रही है। घरेलू उपयोग के लिए जलापूर्ति से निर्माण स्थलों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों द्वारा अवैध कनेक्शन भी लिए जा रहे हैं। पानी के इस दुरुपयोग पर नकेल कसने की जरूरत है।”

Thanks for your Feedback!

You may have missed