दिल्ली में तापमान 52.3 डिग्री पर पहुंचा, भारत में अब तक का सबसे अधिक तापमान…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क :- दिल्ली के एक मौसम कार्यालय ने आज देश में अब तक का सबसे अधिक तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है।

Advertisements
Advertisements

दिल्ली के मुंगेशपुर में मौसम केंद्र ने दोपहर 2.30 बजे 52.3 डिग्री सेल्सियस के साथ भारत का अब तक का सबसे गर्म दिन दर्ज किया।

बिजली विभाग के अधिकारियों ने बताया कि गर्मी के बीच राष्ट्रीय राजधानी में 8,302 मेगावाट (MW) की अब तक की सबसे अधिक बिजली की मांग दर्ज की गई, क्योंकि अधिक से अधिक निवासियों ने बिजली की खपत करने वाले एयर-कंडीशनिंग का उपयोग करना शुरू कर दिया है।

अन्य क्षेत्र जहां अत्यधिक उच्च तापमान दर्ज किया गया, वे दोनों रेगिस्तानी राज्य राजस्थान में हैं – फलौदी में 51 डिग्री सेल्सियस और 50.8 डिग्री सेल्सियस।

हरियाणा के सिरसा में 50.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

अरब सागर से आने वाली नम हवाओं के कारण आज दक्षिणी राजस्थान के जिलों – बाड़मेर, जोधपुर, उदयपुर, सिरोही और जालौर – में 4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है, जो उत्तर-पश्चिम भारत में गर्मी की लहर में कमी आने का संकेत है।

संख्यात्मक मौसम पूर्वानुमान (NWP) डेटा, जो भविष्य के मौसम का पूर्वानुमान लगाने के लिए वर्तमान मौसम अवलोकनों को संसाधित करने के लिए कंप्यूटर मॉडल का उपयोग करता है, का मानना है कि यह गिरावट की प्रवृत्ति उत्तर की ओर बढ़ेगी, जिससे 30 मई से गर्मी की लहर की स्थिति से धीरे-धीरे राहत मिलेगी।

साथ ही, गुरुवार से बंगाल की खाड़ी से आने वाली नम हवाओं के कारण उत्तर प्रदेश में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे गिरावट आने की संभावना है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed