जेल अधिकारियों की लापरवाही का असर मेरे स्वास्थ्य पर पड़ा: अरविंद केजरीवाल…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चिकित्सा कारणों का हवाला देते हुए शराब नीति घोटाले के सिलसिले में अपनी अंतरिम जमानत सात दिन बढ़ाने की मांग करते हुए सोमवार को सुप्रीम कोर्ट का रुख किया।

Advertisements
Advertisements

अपने आवेदन में, केजरीवाल ने कहा है कि हिरासत के दौरान उन्हें कई स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं का सामना करना पड़ा, जो आंशिक रूप से जेल अधिकारियों के लापरवाह और संवेदनहीन व्यवहार के लिए भी जिम्मेदार है।

आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक ने बताया कि उन्होंने अपनी अंतरिम जमानत का उपयोग केवल चुनाव प्रचार के लिए किया है, और जिसके लिए उन्हें बहुत कम समय में दिल्ली के भीतर और पूरे भारत में व्यापक रूप से यात्रा करनी पड़ी है।

परिणामस्वरूप, अपनी चिंताजनक स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं के बावजूद, उन्होंने दावा किया कि उनके पास केवल एक प्रसिद्ध शहर अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक द्वारा अपने घर पर स्वास्थ्य जांच कराने का समय था।

केजरीवाल द्वारा दायर याचिका के अनुसार, उनके स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं और बढ़ते जोखिम संकेतकों को देखते हुए, उक्त वरिष्ठ डॉक्टर ने पूरे शरीर के कई परीक्षण निर्धारित किए हैं, जो आगे की कैद के लिए आत्मसमर्पण करने से पहले किए जाने आवश्यक हैं।

याचिका में आगे कहा गया है, दिल्ली के मुख्यमंत्री का वजन लगभग छह से सात किलोग्राम कम हो गया है, जिसे वह अंतरिम जमानत मिलने के बाद रिहा होने के बाद भी हासिल नहीं कर पाए हैं। इसमें कहा गया है, “उसे समय-समय पर चक्कर आना, घबराहट और अत्यधिक सुस्ती का अनुभव भी होने लगा है।”

“हाल की परीक्षण रिपोर्टों से पुष्टि होती है कि केजरीवाल में असामान्य रूप से उच्च रक्त ग्लूकोज स्तर के साथ-साथ मूत्र में उच्च कीटोन स्तर भी विकसित हुआ है, जो दर्शाता है कि रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि के अलावा, उन्हें गुर्दे से संबंधित जटिलताएं और गुर्दे की क्षति भी हो सकती है”, केजरीवाल का कहना है दलील में कहा गया है.

यह कहा गया है कि मैक्स अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक ने एक विस्तृत नैदानिक परीक्षण के बाद, कई परीक्षणों का निर्देश दिया है, जिसमें किसी भी घातक बीमारी को दूर करने के लिए पूरे शरीर पीईटी-सीटी और होल्टर मॉनिटर टेस्ट जैसे परीक्षण शामिल हैं, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं हैं।

इसलिए, अपने हृदय की कार्यप्रणाली में किसी भी अनियमितता की पहचान करने के लिए उसे अपनी दैनिक गतिविधियों के दौरान कुछ दिनों के लिए होल्टर मॉनिटर पहनने की आवश्यकता होगी।

आगे बताया गया है कि पंजाब में उनके चुनाव प्रचार के कारण, उनके पास निर्धारित परीक्षण करवाने के लिए मुश्किल से ही पर्याप्त समय था, जो अनुक्रमिक प्रकृति के होते हैं और एक विशेष क्रम में और साथ आयोजित करने के लिए पांच से सात दिनों की अवधि की आवश्यकता होती है। आवश्यक शर्तें.

इसलिए, ये परीक्षण उसके आत्मसमर्पण से पहले किए जाने हैं, ताकि उसकी आगे की कैद के दौरान किसी भी तरह की परेशानी से बचा जा सके और उसके स्वास्थ्य और जीवन को किसी भी संभावित दीर्घकालिक नुकसान से बचाया जा सके।

दिल्ली के मुख्यमंत्री को 10 मई को सुप्रीम कोर्ट द्वारा अंतरिम जमानत याचिका की अनुमति देने के बाद रिहा कर दिया गया था ताकि वह लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार कर सकें। केजरीवाल को 2 जून को सरेंडर करने के लिए कहा गया था.

Thanks for your Feedback!