कोलकाता में चक्रवात रेमल का असर: प्रेसीडेंसी परीक्षाएं स्थगित, ट्रेन और उड़ान सेवाएं प्रभावित, मेट्रो रेल भी प्रभावित…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क :- चक्रवाती तूफान रेमल के कोलकाता पहुंचने से पहले, इसने मेट्रो सेवाओं को निलंबित करने और ट्रेनों और उड़ानों को रद्द करने सहित कोलकाता में महत्वपूर्ण व्यवधान पैदा किया है।

Advertisements
Advertisements

चक्रवाती तूफान रेमल बढ़ती ताकत के साथ आ रहा है। रात 11 बजे से 1 बजे के बीच इसके आने की उम्मीद है, और अधिकतम हवा की गति 135 किमी/घंटा तक पहुंचने की संभावना है। इस बीच, कोलकाता और उसके आसपास के जिलों में इसका असर महसूस किया जाने लगा है। टॉलीगंज में, तेज हवाओं के कारण कोलकाता मेट्रो शेड क्षतिग्रस्त हो गया, जिसके परिणामस्वरूप कवि सुभाष और टॉलीगंज स्टेशनों के बीच सेवा निलंबित कर दी गई। ट्रेन और उड़ान सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं।

मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान रविवार आधी रात के आसपास बांग्लादेश के मोंगला के पास सागरद्वीप और खेपुपारा के बीच दस्तक देगा। दस्तक के समय हवा की अधिकतम गति 135 किमी/घंटा हो सकती है।

अलीपुर मौसम विभाग के पूर्वी निदेशक सोमनाथ दत्ता ने कहा: “बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान उत्तर की ओर बढ़ेगा और अधिक ताकत हासिल करेगा। आज रात, यह बांग्लादेश में मोंगला के पास सागरद्वीप और खेपुपारा के बीच एक बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में गुजरेगा। हवा की गति लगभग 110-120 किमी/घंटा होगी, जिसकी अधिकतम संभावित गति 135 किमी/घंटा होगी।” प्रेसिडेंसी यूनिवर्सिटी ने परीक्षाएं स्थगित कीं चक्रवात रेमल के कारण, प्रेसिडेंसी यूनिवर्सिटी में कुछ निर्धारित परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने स्नातक और स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाओं को पुनर्निर्धारित किया है। स्थगित परीक्षाएं अब 18 जून को होंगी। रद्द की गई ट्रेनों की सूची रविवार रात 11 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक 53 स्थानीय और कई लंबी दूरी की ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। रद्द की गई ट्रेनों की सूची पर एक नज़र डालें: बारासात-हसनाबाद मार्ग पर कई ट्रेनें रात 11 बजे से रद्द रहेंगी। रात 11 बजे से सियालदह-कैनिंग और बज बज सेक्शन पर कई लोकल ट्रेनें रद्द कर दी जाएंगी।

सियालदह-डायमंड हार्बर, लखमीकांतपुर-नामखाना सेक्शन पर कई ट्रेनें रात 11 बजे से रद्द कर दी जाएंगी।

सियालदह-लखमीकांतपुर रूट पर ट्रेनें सोमवार को रद्द रहेंगी।

सियालदह-सोनारपुर और बरुईपुर सेक्शन पर ट्रेनें भी सोमवार को रद्द रहेंगी।

हावड़ा से नौ लंबी दूरी की ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं।

बंLदेल सेक्शन पर नौ लोकल ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं।

इसके अलावा, हावड़ा और सिंगुर के बीच दो लोकल ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं।

उड़ान सेवाओं में व्यवधान

रविवार दोपहर से, कोलकाता हवाई अड्डे पर सभी उड़ान सेवाएं 21 घंटे के लिए निलंबित रहेंगी, जो सोमवार सुबह 9 बजे तक रहेंगी, जिससे 340 घरेलू और 54 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें और उनमें यात्रा करने वाले लगभग 50,000 यात्री प्रभावित होंगे। कोलकाता हवाई अड्डे के अधिकारियों ने आसन्न चक्रवात से होने वाले नुकसान से बचने के लिए एहतियाती कदम उठाए हैं।

मेट्रो रेल सेवा प्रभावित

कोलकाता नगर निगम का नियंत्रण कक्ष चक्रवात रेमल के निकट आने पर स्थिति पर बारीकी से नज़र रख रहा है। अधिकारियों ने कहा कि आपदा प्रबंधन दल तैयार है। मेट्रो शेड को हुए नुकसान के अलावा, नागरबाजार इलाके से एक और घटना की सूचना मिली है, जहाँ तेज़ हवाओं के कारण एक पेड़ उखड़ गया। बताया जा रहा है कि नगर निगम के कर्मचारियों ने इसे हटा दिया है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed