पीएम मोदी ने जवाहरलाल नेहरू को उनकी 60वीं पुण्य तिथि पर दी श्रद्धांजलि…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को जवाहरलाल नेहरू की पुण्य तिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। पीएम ने अपने एक्स अकाउंट पर लिखा, “मैं पूर्व पीएम पंडित जवाहरलाल नेहरू जी को उनकी पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।” भारत के पहले प्रधान मंत्री और स्वतंत्रता आंदोलन के अग्रणी, नेहरू का 1964 में 74 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

Advertisements
Advertisements

इससे पहले दिन में, कांग्रेस नेताओं ने नेहरू को उनकी पुण्यतिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि देश का इतिहास “आधुनिक भारत के निर्माता” के अतुलनीय योगदान के बिना अधूरा है। खड़गे और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी राष्ट्रीय राजधानी में पूर्व प्रधानमंत्री को उनके स्मारक ‘शांतिवन’ पर पुष्पांजलि अर्पित की।

एक्स पर एक पोस्ट में खड़गे ने कहा कि भारत का इतिहास आधुनिक भारत के निर्माता पंडित जवाहरलाल नेहरू के अतुलनीय योगदान के बिना अधूरा है, जिन्होंने भारत को वैज्ञानिक, आर्थिक, औद्योगिक और विभिन्न क्षेत्रों में आगे बढ़ाया। उन्होंने कहा, नेहरू लोकतंत्र के समर्पित संरक्षक और हमारे प्रेरणा स्रोत थे। खड़गे ने कहा, ”हिंद के जवाहर” की पुण्यतिथि पर हमारी विनम्र श्रद्धांजलि।”

जवाहरलाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889 को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में हुआ था। 27 मई, 1964 को उन्होंने अंतिम सांस ली। देश के स्वतंत्रता संग्राम में सक्रिय भूमिका के बाद वह 15 अगस्त, 1947 को प्रधान मंत्री बने।

इस दिन, देशभर के स्कूलों में छात्रों के लिए खेल, प्रतियोगिताएं आदि जैसी कई गतिविधियां आयोजित की जाती हैं, जबकि सरकारी निकाय दिवंगत प्रधान मंत्री को श्रद्धांजलि देते हैं और स्मारक कार्यक्रम आयोजित करते हैं।

1954 में, संयुक्त राष्ट्र ने 20 नवंबर को सार्वभौमिक बाल दिवस के रूप में घोषित किया और भारत 1956 से पहले उस दिन बाल दिवस मनाता था, लेकिन 1964 में प्रधान मंत्री नेहरू की मृत्यु के बाद, संसद में सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया गया जिसमें पंडित नेहरू का दिन घोषित किया गया। जयंती को राष्ट्रीय बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed