जावेद अख्तर ने कान्स फिल्म फेस्टिवल 2024 विजेता पायल कपाड़िया से कहा: ‘शबाना और मुझे आपको होस्ट करना अच्छा लगेगा’…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:77वें कान्स फिल्म फेस्टिवल में ऐतिहासिक जीत के बाद जावेद अख्तर ने फिल्म निर्माता पायल कपाड़िया की सराहना की। कपाड़िया की पहली फीचर फिल्म, ‘ऑल वी इमेजिन ऐज़ लाइट’ ने कान्स क्रिटिक्स वीक सेक्शन में प्रतिष्ठित ग्रांड प्रिक्स पुरस्कार जीता, जो अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भारतीय सिनेमा के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

Advertisements
Advertisements

भारतीय कला और संस्कृति पर अपनी गहन टिप्पणी के लिए जाने जाने वाले अख्तर ने कपाड़िया की उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त की। एक्स (पहले ट्विटर) पर की गई एक पोस्ट में, गीतकार-पटकथा लेखक ने लिखा, “प्रिय पायल कपाड़िया, आपको हार्दिक बधाई। यह एक बड़ी उपलब्धि है। आप पर बहुत गर्व है। जब भी आप मुंबई हों तो संपर्क करें। शबाना और मुझे आपके भोजन की मेजबानी करना अच्छा लगेगा।”

यह मील का पत्थर लगभग तीन दशकों में पाल्मे डी’ओर पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाली पहली भारतीय फिल्म का भी प्रतीक है, सबसे हालिया 1994 में शाजी एन करुण की ‘स्वाहम’ है।

कपाड़िया की फिल्म फ्रांसिस फोर्ड कोपोला, सीन बेकर, योर्गोस लैंथिमोस, पॉल श्रेडर, मैग्नस वॉन हॉर्न और पाओलो सोरेंटिनो जैसे प्रतिष्ठित निर्देशकों की रचनाओं के साथ प्रतिस्पर्धा में खड़ी थी। ‘लेडीबर्ड’ और ‘बार्बी’ की निदेशक ग्रेटा गेरविग की अध्यक्षता में जूरी ने इस कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

तीन साल पहले, पायल कपाड़िया ने कान्स में ‘ए नाइट ऑफ नोइंग नथिंग’ के साथ सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री के लिए ‘ले प्रिक्स डु डॉक्यूमेंट्री’ जीता था। ‘ऑल वी इमेजिन ऐज़ लाइट’ फीचर फिल्म निर्देशक के रूप में उनकी पहली फिल्म है।

‘ऑल वी इमेजिन ऐज़ लाइट’, एक इंडो-फ़्रेंच सहयोग, एक नर्स प्रभा की कहानी बताती है, जिसे अपने अलग हो चुके पति से एक अप्रत्याशित उपहार मिलता है, जिससे उसके जीवन में उथल-पुथल मच जाती है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed