काल बनकर आई शनिवार की रात, 7 नवजातों समेत 10 की मौत; अग्निकांड की घटनाओं ने दिल्ली वासियों को झकझोरा…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क :- दिल्ली में शनिवार को लोकसभा चुनाव में मतदान करने के बाद जब लोग अपने-अपने घरों में चैन की नींद सो रहे थे। तभी ऐसी घटना घटी जिसने ना सिर्फ दिल्लीवालों को बल्कि पूरे देश को हैरान कर दिया। दरअसल पहले दिल्ली के विवेक विहार स्थित बेबी केयर सेंटर मेंआग लगी और फिर कृष्णा नगर में आग की लगी। इस घटना ने 10 लोगों की जिंदगी छीन ली।

Advertisements
Advertisements

दिल्ली में शनिवार को लोकसभा चुनाव के छठे चरण में मतदान के बाद जब लोग चिलचिलाती गर्मी में मतदान करने के बाद रात में जब अपने घरों में आराम कर रहे थे। तभी पूर्वी दिल्ली के दो अलग-अलग इलाकों में भीषण आग की एक के बाद एक दो घटनाएं सामने आई।

बेबी केयर सेंटर में आग से सात नवजात की मौत

सबसे पहले विवेक विहार स्थित दो मंजिला बेबी डे केयर सेंटर में आग लगी। जिसमें सात नवजात झुलस गए बाद में उनकी दर्दनाक मौत हो गई। इसमें बाकी अन्य शिशु घायल हो गए। जिनका इलाज जारी है।

चार मंजिला मकान में भीषण आग से तीन लोगों की मौत

दूसरी घटना कृष्णा नगरसे सामने आई…यहां पर एक चार मंजिला मकान में आग लग गई। हादसे में दो महिला समेत तीन की मौत हो गई। दस लोगों को दमकल ने सुरक्षित बचा लिया। जिन्हें बाद में डॉक्टर हेडगेवार अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया। मृतकों की पहचान प्रमिला 60 साल, केशव शर्मा 30 साल और अंजू शर्मा 40 साल के रूप में हुई है।

दमकल विभाग की टीम ने बताया कि पार्किंग में लगे मीटर के बोर्ड में आग लगी थी। जिसके बाद पार्किंग में खड़े 10 वाहनों में आग फैल गई। देखते ही देखते आग ऊपरी मंजिलों पर फैल गई।

ऑक्सीजन सिलेंडर फटने से आग ने लिया किया विकराल रूप धारण

केयर सेंटर में ऑक्सीजन सिलेंडर फटने से आग ने विकराल रूप ले लिया। सिलेंडर केयर सेंटर से दूर-दूर जाकर गिरे। लोगों को लगा कि भूकंप आ गया है। केयर सेंटर के दो रास्ते हैं। पिछले रास्ते की खिड़की को तोड़कर नवजातों को बाहर निकाला गया। एम्बुलेंस से नर्सिंग होम में भर्ती करवाया। सभी बच्चे केयर सेंटर में ऑक्सीजन सपोर्ट में थे। पुलिस उनके अभिभावकों का पता लगा रही है।

दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा’-स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने विवेक विहार मामले पर ट्वीट करते हुए लिखा कि “बहुत दुर्भाग्यपूर्ण घटना की सूचना मिली। मैंने सचिव (स्वास्थ्य) से वर्तमान स्थिति के बारे में अद्यतन जानकारी देने को कहा है। दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। लापरवाही बरतने वाले या किसी भी गलत कार्य में शामिल पाए जाने वालों को सख्त से सख्त सजा सुनिश्चित की जाएगी।”

लापरवाही के जिम्मेदार को बख्शा नहीं जाएगा’-सीएम केजरीवाल

इसके बाद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा कि “बच्चों के अस्पताल में आग की ये घटना हृदयविदारक है। इस हादसे में जिन्होंने अपने मासूम बच्चों को खोया उनके साथ हम सब खड़े हैं। घटनास्थल पर सरकार और प्रशासन के अधिकारी घायलों को इलाज मुहैया करवाने में लगे हुए हैं। घटना के कारणों की जाँच की जा रही है और जो भी इस लापरवाही का जिम्मेदार होगा वो बख्शाbनहीं जाएगा।”

 

Thanks for your Feedback!

You may have missed