झारखंड की सुंदरता का लगाना है पता… तो जरूर घूमे यह पांच जगह…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क-झारखंड, जिसे ‘वनों की भूमि’ भी कहा जाता है, पड़ोसी राज्यों के साथ-साथ भारत के पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल रहा है। झरनों, घाटियों, जंगलों से लेकर खदानों और झीलों तक, राज्य में कुछ मनमोहक दृश्य हैं। झारखंड दिवस पर, हम शीर्ष पांच पर्यटन स्थलों की सूची बनाते हैं जो राज्य में होने पर आपकी सूची में अवश्य होने चाहिए।

Advertisements
Advertisements

रांची:-

झारखंड की राजधानी रांची ने पिछले कुछ वर्षों में नागरिक बुनियादी ढांचे और पर्यटन के मामले में बहुत विकास किया है। रांची और इसके आसपास कई जगहें हैं जो पर्यटकों को अपनी ओर खींचती हैं। टैगोर हिल, पतरातू घाटी, दशम फॉल्स, जोन्हा फॉल्स, रॉक गार्डन और| हुंडरू झील सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है।

हज़ारीबाग:–

हज़ारीबाग रांची से लगभग 93 किमी दूर स्थित है और इसमें कुछ जंगली, अज्ञात जंगल हैं। हज़ारीबाग वन्यजीव अभयारण्य | मुख्य पर्यटक आकर्षण है और यह 184 वर्ग किमी में फैला हुआ है। पहले, यहां नीलगाय, लकड़बग्घा, चींटीखोर, सांभर, स्लॉथ और काले भालू जैसे विभिन्न जानवर देखे जा सकते थे। अब, इन जानवरों को देखना दुर्लभ हो गया है, लेकिन कोई अभी भी घने और हरे जंगल के माध्यम से जंगल सफारी का आनंद ले सकता है।

नेतरहाट:–

नेतरहाट छोटानागपुर पठार का सबसे ऊँचा स्थान है। नेतरहाट में विभिन्न सूर्यास्त और सूर्योदय बिंदु हैं। रांची से लगभग 156 किमी दूर स्थित, बेतला राष्ट्रीय उद्यान, ऊपरी घाघरी झरने, निचले घाघरी झरने, मैगनोलिया बिंदु और देवदार के जंगलों का दौरा करें।

See also  सिदगोड़ा में मकान में ताला लगाकर गांव जाना पड़ा महंगा

बेतला राष्ट्रीय उद्यान हाथियों, बाघों, बाइसन और तेंदुओं सहित अन्य जानवरों का घर है। राष्ट्रीय उद्यान के अंदर कुछ झरने और गर्म पानी के झरने हैं। बेतला राष्ट्रीय उद्यान भारत के पहले नौ बाघ अभयारण्यों में से एक है।

घाटशिला:–

सुवर्णरेखा के तट पर स्थित, घाटशिला जमशेदपुर के बहुत करीब है। बंगाली लेखक भिभूतिभूषण बंद्योपाध्याय का घर भी यहीं है और एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है। घूमने लायक कुछ अन्य स्थान हैं फुलडोंगरी हिल, बुरुडी झील, धारागिरी झरना, नरोआ वन, मोसाबोनी माइंस और सुरदा पहाड़।

जमशेदपुर:–

जमशेदपुर दलमा पहाड़ियों से घिरा हुआ है और टाटा के अधीन एक विकसित शहर है। पिछले कुछ वर्षों में औद्योगीकरण ने इस शहर को झारखंड में सबसे अधिक आबादी वाला शहर बना दिया है।

जब आप जमशेदपुर में हों, तो दलमा हिल्स, डिमना झील, हुडको झील, जुबली पार्क, चिड़ियाघर और सर दोराबजी टाटा पार्क की यात्रा कर सकते हैं।

Thanks for your Feedback!

You may have missed