शेयर बाजार आज:बीएसई सेंसेक्स 100 अंक ऊपर खुला; निफ्टी50 22,530 के करीब…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क-भारतीय इक्विटी बेंचमार्क सूचकांक, बीएसई सेंसेक्स और निफ्टी50, बुधवार को हरे रंग में खुले। बीएसई सेंसेक्स 100 अंक से अधिक ऊपर चला गया और निफ्टी 50 22,530 से ऊपर था। सुबह 9:19 बजे बीएसई सेंसेक्स 35 अंक या 0.047% ऊपर 73,988.18 पर कारोबार कर रहा था।

Advertisements
Advertisements

मंगलवार को बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी में साइडवेज कारोबार हुआ और मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ, जबकि अस्थिरता सूचकांक 21 के स्तर को पार कर गया। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल के खुदरा अनुसंधान प्रमुख सिद्धार्थ खेमका बाजार की स्थिरता के बारे में आशावादी बने हुए हैं और एफएलएल की बिक्री और ऊंचे भारत विक्स स्तरों के बावजूद, धीरे-धीरे ऊपर की ओर बढ़ने की उम्मीद करते हैं। उनके अनुसार, इस सप्ताह की प्रमुख घटनाएं यूके मुद्रास्फीति डेटा, यूएस मौजूदा होम सेल्स नंबर और एफओएमसी मीटिंग मिनट्स हैं।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सुभाष गंगाधरन का मानना है कि 22,600 प्रतिरोध स्तर के टूटने के बाद 22,404 पर महत्वपूर्ण समर्थन के साथ तेजी का रुख फिर से शुरू हो जाएगा।

संयुक्त राज्य अमेरिका में, स्टॉक मामूली बढ़त के साथ बंद हुए, जिससे एसएंडपी 500 और नैस्डैक रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए। निवेशकों ने दर में कटौती के समय के बारे में संकेत के लिए फेडरल रिजर्व के अधिकारियों के हालिया बयानों का विश्लेषण किया और एनवीडिया की तिमाही आय रिपोर्ट का इंतजार किया। डॉव में 0.17%, एसएंडपी में 0.25% और नैस्डैक में 0.22% की बढ़ोतरी हुई।

एनवीडिया कॉर्प के नतीजों से पहले एशियाई शेयर एसएंडपी 500 के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर फिसल गए, जिसे व्यापारी तेजी बाजार की स्थिरता के संकेतक के रूप में देखते हैं। एसएंडपी 500 वायदा और हैंग सेंग वायदा में थोड़ा बदलाव हुआ, जबकि जापान का टॉपिक्स 0.4% गिर गया, ऑस्ट्रेलिया का एसएंडपी/एएसएक्स 200 वायदा 0.1% बढ़ गया, यूरो स्टॉक्स 50 वायदा 0.4% गिर गया, और नैस्डैक 100 वायदा स्थिर थे।

बुधवार को लगातार तीसरे सत्र में तेल की कीमतों में गिरावट आई, क्योंकि उम्मीदें बढ़ गईं कि फेडरल रिजर्व लगातार मुद्रास्फीति के कारण विस्तारित अवधि के लिए उच्च ब्याज दरों को बनाए रख सकता है, जिससे दुनिया के सबसे बड़े तेल उपभोक्ता संयुक्त राज्य अमेरिका में ईंधन की खपत पर असर पड़ सकता है।

बुधवार को डॉलर कई प्रतिस्पर्धियों के मुकाबले स्थिर रहा, क्योंकि बाजार ने फेडरल रिजर्व के अधिकारियों के धैर्य के आह्वान का मूल्यांकन किया और केंद्रीय बैंक की राह पर आगे की जानकारी के लिए फेड मिनट्स जारी होने का इंतजार किया।

वोडाफोन आइडिया, बायोकॉन, ZEE, बलरामपुर चीनी मिल्स, GMR इंफ्रा, IEX, नाल्को, PEL, पीएनबी, ग्रैन्यूल्स, इंडिया सीमेंट्स, बंधन बैंक और एबी कैपिटल सहित कई स्टॉक आज F&O प्रतिबंध अवधि में हैं। ये प्रतिभूतियाँ बाज़ार-व्यापी स्थिति सीमा का 95% पार कर चुकी हैं।

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) मंगलवार को 1,874 करोड़ रुपये के शुद्ध विक्रेता रहे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने 3,549 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले कमजोर ग्रीनबैक और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों में नरमी से मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 6 पैसे बढ़कर 83.31 पर बंद हुआ। एफआईएल की शुद्ध शॉर्ट पोजिशन शनिवार को 2.46 लाख करोड़ रुपये से घटकर मंगलवार को 2.11 लाख करोड़ रुपये हो गई।

सन फार्मा, ग्रासिम, नायका, पेटीएम, जुबिलेंट फूड और ग्लैंड फार्मा सहित कई कंपनियां बुधवार को अपनी चौथी तिमाही की आय की घोषणा करने वाली हैं।

Thanks for your Feedback!

You may have missed