छत्तीसगढ़ पुलिस ने गरियाबंद में नक्सली ठिकाने का किया भंडाफोड़ , तीन आईईडी किए बरामद…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-एक अधिकारी ने बताया कि छत्तीसगढ़ पुलिस ने शुक्रवार को गरियाबंद जिले में नक्सलियों के एक ठिकाने का भंडाफोड़ किया और तीन तात्कालिक विस्फोटक उपकरण (आईईडी) बरामद किए।

Advertisements
Advertisements

पुलिस ने शोभा थाना क्षेत्र के एक जंगल से बरामदगी की है. पुलिस अधिकारी ने आगे कहा कि उन्होंने आईईडी बरामद किए और एक ठिकाने का पता लगाया, जब एक पुलिस टीम छत्तीसगढ़-ओडिशा अंतरराज्यीय सीमा पर तलाशी अभियान पर निकली थी। उन्होंने कहा कि नक्सलियों की आवाजाही के बारे में एक गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए कोदोमाली, इचराडी, गरीबा और सहबिनकछार गांवों के जंगलों में ऑपरेशन शुरू किया गया था।

उन्होंने बताया कि सुरक्षाकर्मियों की मौजूदगी का आभास होने पर नक्सली अपना सामान छोड़कर भागने में सफल रहे। अधिकारियों के अनुसार, उनके सामान में एक टिफिन बम, जमीन के नीचे गाड़े गए दो कुकर बम और दैनिक उपयोग की वस्तुएं शामिल थीं।

तीनों विस्फोटकों का वजन तीन-तीन किलोग्राम था और बाद में बम निरोधक दस्ते (बीडीएस) ने उन्हें निष्क्रिय कर दिया। उन्होंने कहा कि विशेष रूप से, नक्सली अक्सर क्षेत्र में नक्सल विरोधी अभियानों के दौरान सुरक्षा बलों को निशाना बनाने के लिए विस्फोटक लगाते हैं।

ताजा घटनाक्रम राज्य में नक्सलियों और सुरक्षा बलों के बीच लगातार हो रही मुठभेड़ के बीच आया है।

इससे पहले 13 मई को जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी) और बीजापुर पुलिस की संयुक्त टीम ने गंगालूर थाना क्षेत्र के तहत मुतवेंडी और पिडिया गांवों के जंगलों से 14 नक्सलियों को गिरफ्तार किया था।

इन चरमपंथियों में छह महिलाएं और आठ पुरुष शामिल थे और वे प्रतिबंधित वामपंथी आंदोलन की ‘सैन्य कंपनी नंबर 2’ और ‘गंगालूर क्षेत्र समिति’ का हिस्सा थे। पकड़े गए नक्सलियों में से 11 पर कुल 50 हजार रुपये का इनाम था। उनके सिर पर 41 लाख रु. मैं

इससे पहले 10 मई को सुरक्षा बलों ने पीडिया गांव के जंगलों में 12 घंटे तक चले ऑपरेशन में 12 नक्सलियों को मार गिराया था और घटनास्थल से कई लोगों को संदेह के आधार पर हिरासत में लिया था.

जबकि कई नक्सली या तो मारे गए हैं या गिरफ्तार किए गए हैं, वहीं कई अन्य हैं जिन्होंने मुख्यधारा में लौटने के लिए अपने हथियार छोड़ दिए और सुरक्षा बलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। गौरतलब है कि जून 2020 में शुरू किए गए पुलिस के ‘लोन वर्राटू’ (अपने घर/गांव लौटें) अभियान के तहत अकेले दंतेवाड़ा जिले में 761 नक्सली मुख्यधारा में शामिल हो गए हैं, जिनमें 177 सिर पर नकद इनाम रखने वाले नक्सली भी शामिल हैं।

Thanks for your Feedback!

You may have missed