MSCI इक्विटी इंडेक्स में वजन रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने से भारत ने चीन के साथ अंतर कम किया; 2 अरब डॉलर की आमद की है उम्मीद…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-भारतीय शेयर बाज़ारों को बड़ी बढ़त!उभरते बाजार शेयरों पर नज़र रखने वाले एमएससीआई ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स में भारत का भारांक एक नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है, जिससे इसके इक्विटी बाजारों में प्रवाह बढ़ने की संभावना बढ़ गई है।

Advertisements
Advertisements

इस विकास ने भारत को सूचकांक पर चीन के साथ अंतर को कम करने की अनुमति दी है।

बुधवार को घोषित परिवर्तनों के अनुसार, 31 मई से प्रभावी, चीन का भार 25.4% से घटकर 25% हो जाएगा, जबकि भारत का भार 18.2% से बढ़कर 19% हो जाएगा।

नुवामा अल्टरनेटिव एंड क्वांटिटेटिव रिसर्च के विश्लेषक अभिलाष पगारिया ने रॉयटर्स को बताया कि मई की समीक्षा में भारत में लगभग 2 बिलियन डॉलर का निवेश होने का अनुमान है। उनका यह भी मानना है कि घरेलू संस्थागत निवेशकों के निरंतर प्रवाह और विदेशी निवेशकों की स्थिर भागीदारी के साथ, भारत में 2024 की दूसरी छमाही तक MSCI ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स में 20% से अधिक भारांक को पार करने की क्षमता है।

मई में हुए बदलाव ने सूचकांक में भारत के स्टॉक की संख्या को सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर ला दिया है 149.

विश्लेषकों का मानना है कि उभरते बाजारों में भारत की बढ़ती प्रमुखता का श्रेय इसके इक्विटी के मजबूत प्रदर्शन को दिया जाता है, खासकर मिड-कैप सेगमेंट में, अन्य उभरते बाजारों, खासकर चीन के सापेक्ष खराब प्रदर्शन के बीच।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, MSCI मई के अंत से 13 भारतीय कंपनियों को जोड़ेगा, जो उभरते बाजारों में सबसे ज्यादा है। इन अतिरिक्तताओं में लार्ज-कैप सेगमेंट में जेएसडब्ल्यू एनर्जी, केनरा बैंक और इंडस टावर्स के साथ-साथ मिड-कैप में मैनकाइंड फार्मा, बॉश, सोलर इंडस्ट्रीज, एनएचपीसी, टोरेंट पावर, थर्मैक्स, जिंदल स्टेनलेस और सुंदरम फाइनेंस शामिल हैं।

एमएससीआई द्वारा फीनिक्स मिल्स और पीबी फिनटेक को स्मॉल-कैप से मिड-कैप में अपग्रेड किया गया है।

हालाँकि, बर्जर पेंट्स होगा एमएससीआई इंडेक्स से हटा दिया गया है, जबकि इंद्रप्रस्थ गैस और पेटीएम की मूल कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस को मिड-कैप से स्मॉल-कैप में डाउनग्रेड कर दिया गया है।

हाउसिंग अर्बन डेवलपमेंट कॉर्प और वारी रिन्यूएबल टेक्नोलॉजीज को स्मॉल-कैप इंडेक्स में जोड़ा गया है। एक अलग विकास में, 29 भारतीय शेयरों को MSCI घरेलू सूचकांक में जोड़ा गया है, जबकि 15 को अन्य श्रेणियों में स्थानांतरित कर दिया गया है या पूरी तरह से हटा दिया गया है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed