Jharkhand tourists places: हिमाचल के मनाली को टकर देता है झारखंड का पतरातू वैली…

0
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क :- झारखंड की पतरातू घाटी की खूबसूरती हिमाचल के मनाली से कम नहीं है। इसे देखने के बाद आपको मनाली की खूबसूरती याद आ जाएगा। ऐसी ऑफबीट जगह पर भीड़ भी कम रहती है। छुट्टियों में घूमने की प्लानिंग अगर आप कर रहे हैं, तो इस पतरातू घाटी को भी अपनी लिस्ट में शामिल कर लें।

Advertisements
Advertisements

झारखंड मंत्रमुग्ध कर देने वाला राज्य है और हजारों खूबसूरत घूमने लायक जगहों का घर है। हालांकि उनमें से कुछ को तो पूरे साल लोग देखते भी नहीं हैं, जिस वजह से झारखंड कम देखे जाने वाले राज्यों में गिना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि राज्य में कई ऐसी जगहें हैं, जो आपको अपनी खूबसूरती से हैरान कर देगी और उनमें से एक जगह है पतरातू घाटी। अगर आप ऑफबीट जगहों पर जाना पसंद करते हैं, तो इस घाटी को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। चलिए आपको इस घाटी की खूबसूरती के बारे में थोड़ा आपको बताते हैं।

झारखंड के रामगढ़ जिले में स्थित, पतरातू एक आकर्षक घाटी शहर है जो अपने बांध की वजह से स्थानीय लोगों के बीच काफी ज्यादा लोकप्रिय है, जिसे सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया की देखरेख में आसपास के कस्बों और गांवों की पानी की जरूरतों को पूरा करने के लिए बनाया गया था। ये घाटी 1300 फीट से अधिक की ऊंचाई पर स्थित है, जिस वजह से ये प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के लिए परफेक्ट वीकेंड स्पॉट माना जाता है। हरे-भरे जंगलों से घिरा और घुमावदार सड़कों की वजह से, पतरातू एक ऐसी शानदार जगह है, जहां हर यात्री को जीवन में एक बार जरूर घूमना चाहिए। यहां प्रसिद्ध पतरातू थर्मल पावर स्टेशन भी है।

See also  आवास योजना के तहत लाभुको को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से नगर निगम कल लगाएगा लोन मेला, इन डॉक्यूमेंट्स के साथ पहुंचे लाभुक...

अगर आप जंगलों, झीलों और शांतिपूर्ण वातावरण के बीच पर्यटकों की भीड़ से दूर किसी ऐसी जगह पर जाना पसंद करते हैं, जहां बस शांति हो, तो झारखंड की पतरातू घाटी वही जगह है। पतरातू की यात्रा आपको स्वर्ग जैसी खूबसूरती का अनुभव कराने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। इसके जंगलों की सुंदरता और हरी-भरी हरियाली को देखने के अलावा आप नलकारी नदी जिस पर पतरातू बांध बना है और पतरातू झील जगह पर घूमने जा सकते हैं। यहां की सुंदरता को देखने के बाद यकीनन आपको हिमाचल का मनाली याद आ जाएगा।

पतरातू घाटी में गर्मी और ठंड के मौसम का अच्छा अनुभव ले सकते हैं। हालांकि आप यहां साल के किसी भी समय घूमने के लिए जा सकते हैं, क्योंकि इस घाटी को गर्मियों और सर्दियों दोनों में देखने का अपना अलग ही मजा है। अक्टूबर और मार्च के महीनों के बीच घाटी का सबसे अच्छा समय माना जाता है, इस दौरान तापमान ठीक रहता है

Thanks for your Feedback!

You may have missed