Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया कब है? जान लीजिए सही तिथि और सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने से धन-संपत्ति में बढ़ोतरी होती है। तो आइए जानते हैं कि इस साल अक्षय तृतीया किस दिन मनाई जाएगी और सोना खरीदने के लिए शुभ मुहूर्त क्या रहेगा।
हर साल वैशाख माह की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन अक्षय तृतीया मनाई जाती है। हिंदू धर्म में यह दिन काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना बहुत शुभ होता है। कहते हैं कि अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने से घर में संपन्नता, सौभाग्य और समृद्धि आती है। बता दें कि इस दिन को आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है। तो आइए जानते हैं कि अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त क्या है और इसका महत्व क्या है।

Advertisements
Advertisements

अक्षय तृतीया 2024 शुभ मुहूर्त
वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि आरंभ- 10 मई 2024 को सुबह 4 बजकर 17 मिनट से
वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि समाप्त- 11 मई 2024 को सुबह 2 बजकर 50 मिनट तक
अक्षय तृतीया तिथि- 10 मई 2024
अक्षय तृतीया की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त- 10 मई को सुबह 5 बजकर 33 मिनट से दोपहर 12 बजकर 18 मिनट तक
अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने के लिए शुभ मुहूर्त
धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने से धन-दौलत में बरकत होती और तिजोरी कभी खाली नहीं होती है। अगर इस दिन सोना खरीदना संभव नहीं है तो चांदी या अन्य धातु भी खरीद सकते हैं। अक्षय तृतीया का पूरा दिन सोना-चांदी की खरीददारी के लिए शुभ है। ऐसे में आप सुबह से लेकर रात तक किसी भी समय सोना खरीद सकते हैं। इस दिन सोना-चांदी के अलावा वाहन, भूमि, प्लॉट और दुकान खरीदना भी शुभ माना गया है।
अक्षय तृतीया का महत्व
अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी की पूजा का विधान है। इस दिन देवी लक्ष्मी की उपासना करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। माता लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की पूजा भी जरूर करें। ऐसा करने से घर में सदैव खुशहाली बनी रहेगी। कहते हैं कि अक्षय तृतीया के दिन अबूझ मुहूर्त होता है तो इस दिन किया गया हर काम शुभ और फलदायी होता है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed