शराब मामले में ईडी के समन के खिलाफ अरविंद केजरीवाल की याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट आज करेगा सुनवाई…

0
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-दिल्ली उच्च न्यायालय सोमवार को उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा उन्हें जारी किए गए समन को चुनौती देने वाली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई करने के लिए तैयार है।

Advertisements
Advertisements

केजरीवाल, जिन्हें उच्च न्यायालय द्वारा दंडात्मक कार्रवाई से अंतरिम सुरक्षा देने से इनकार करने के बाद 21 मार्च को एजेंसी द्वारा गिरफ्तार किया गया था, ने गिरफ्तारी, पूछताछ और धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के कुछ प्रावधानों की संवैधानिक वैधता पर भी चुनौती दी है।

याचिका न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत और न्यायमूर्ति मनोज जैन की पीठ के समक्ष सुनवाई के लिए रखी गई है।

अगले दिन, अदालत ने ईडी को गिरफ्तारी से सुरक्षा के लिए केजरीवाल की याचिका पर भी ध्यान देने का निर्देश दिया, जिसमें कहा गया था कि वह फिलहाल अंतरिम राहत देने में अनिच्छुक है। उस शाम बाद में, केजरीवाल को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया और वर्तमान में न्यायिक हिरासत में हैं।

संघीय जांच एजेंसी का आरोप है कि आरोपी केजरीवाल के संपर्क में थे और अब निरस्त हो चुकी उत्पाद शुल्क नीति तैयार कर रहे थे, जिसके परिणामस्वरूप आम आदमी पार्टी (आप) को रिश्वत के बदले में उन्हें अनुचित लाभ हुआ।

केजरीवाल की याचिका कई चिंताओं को जन्म देती है, जिसमें यह भी शामिल है कि क्या कोई राजनीतिक दल मनी लॉन्ड्रिंग विरोधी कानूनों के दायरे में आता है। उसका तर्क है कि चुनावी प्रक्रिया को केंद्र में सत्तारूढ़ दल के पक्ष में झुकाने के लिए पीएमएलए के तहत मनमानी प्रक्रियाओं का फायदा उठाया जा रहा है।

See also  पीएम मोदी द्वारा 'मन की बात' संबोधन में अराकू कॉफी का जिक्र करने के बाद बीजेपी बनाम कांग्रेस...

याचिकाकर्ता को सत्ताधारी पार्टी का “मुखर आलोचक” और इंडिया ब्लॉक का भागीदार बताते हुए याचिका में दावा किया गया है कि केंद्र सरकार के नियंत्रण में ईडी को “हथियारबंद” कर दिया गया है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed