राजनाथ ने बीजेपी को तानाशाह बताने के लिए विपक्ष की आलोचना की…

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार पर ‘अघोषित आपातकाल’ का आरोप लगाने के लिए कांग्रेस की आलोचना की और 1975 में इंदिरा गांधी सरकार द्वारा लगाए गए आपातकाल के दौरान जेल में बिताए समय को याद करते हुए कहा कि उन्होंने अठारह महीने जेल में बिताए थे। अपनी बीमार मां से मिलने या उनके अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए भी पैरोल दिए बिना सजा सुनाई गई।

Advertisements
Advertisements

एएनआई को दिए इंटरव्यू में केंद्रीय गृह मंत्री और पूर्व बीजेपी प्रमुख ने कहा, ‘जिन्होंने आपातकाल के जरिए तानाशाही लागू की, वे हम पर तानाशाही होने का आरोप लगाते हैं।’

सिंह ने जून 1975 से मार्च 1977 तक चले आपातकाल के खिलाफ जेपी आंदोलन के दौरान मिर्ज़ापुर-सोनभद्र के संयोजक के रूप में अपनी भूमिका को याद किया। उन्होंने कहा,”मुझे जेल में डाल दिया गया था क्योंकि हम आपातकाल का विरोध कर रहे थे। हम आंदोलन करते थे। हमने लोगों के बीच जागरूकता पैदा की।” आपातकाल कितना खतरनाक है और तानाशाही प्रवृत्ति को दर्शाता है,” ।

लगभग 24 साल की उम्र में जब आपातकाल की घोषणा की गई, सिंह ने अपनी गिरफ्तारी की रात को याद किया। उन्होंने कहा, “मेरी नई-नई शादी हुई थी और पूरा दिन काम करने के बाद घर लौटा था। मुझे बताया गया कि पुलिस आई थी। उन्होंने मुझे बताया कि वारंट है। आधी रात के करीब था और मुझे जेल ले जाया गया। मुझे एकांत कारावास में रखा गया था।”

अपने कारावास के दिनों को याद करते हुए उन्होंने कहा, “कोई किताबें नहीं दी गईं, एक पीतल का बर्तन था जिसमें दाल दी जाती थी और हमारे हाथों में रोटी दी जाती थी।

हमें कुछ समय के लिए परिसर के भीतर बाहर जाने की इजाजत थी… शायद मेरा स्वभाव अच्छा था इसलिए मुझे इतने लंबे समय तक जेल में रखा गया (हंसते हुए)। जब मुझे मिर्ज़ापुर जेल से नैनी सेंट्रल जेल में स्थानांतरित किया जा रहा था, तो मंच पर कई पुलिसकर्मी थे। मेरी मां भी वहां थीं और उन्होंने मुझसे कहा, “चाहे कुछ भी हो जाए, माफी मत मांगना

सिंह ने बताया कि एक साल बाद उनकी मां ने उनकी रिहाई के बारे में पूछा, जिस पर उनके चचेरे भाई ने उन्हें बताया कि आपातकाल एक और साल के लिए बढ़ा दिया गया है।

“यह जानने पर उसे ब्रेन हैमरेज हो गया, वह 27 दिनों तक अस्पताल में रही और मर गई, मैं नहीं आ सका, …मुझे रिहाई नहीं मिली, पैरोल नहीं मिली। मैंने जेल में अपना सिर मुंडवा लिया, आखिरी बार संस्कार मेरे भाइयों द्वारा किए गए थे, जिन तक मैं नहीं पहुंच सका…और कल्पना कीजिए कि वे हमारे खिलाफ तानाशाही के आरोप लगाते हैं, वे अपने भीतर नहीं देखते हैं,” उन्होंने आगे कहा।

सिंह ने खुलासा किया कि उनकी मां के निधन के बाद उन्हें कुछ समय के लिए पैरोल दी गई थी, लेकिन आपातकाल के खिलाफ अपनी सक्रियता फिर से शुरू करने पर, पैरोल समाप्त नहीं होने के बावजूद उन्हें तुरंत जेल वापस भेज दिया गया था।

इस बीच, विपक्षी दलों ने बार-बार सरकार पर उनके खिलाफ जांच एजेंसियों को नियुक्त करने का आरोप लगाया है और अक्सर देश में “अघोषित आपातकाल” के अस्तित्व पर जोर दिया है।

2024 के लोकसभा चुनावों के लिए अपने घोषणापत्र में, कांग्रेस ने भारत के लोकतंत्र के क्षरण पर अफसोस जताया है, जिसमें कहा गया है कि संसद सहित हर संस्था ने अपनी स्वतंत्रता को आत्मसमर्पण कर दिया है और कार्यकारी सरकार के अधीन हो गई है।

Thanks for your Feedback!

You may have missed