PM Modi ने कहा: भारत-चीन सीमा स्थिति पर तत्काल ध्यान देने की जरूरत है …

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

लोक आलोक न्यूज सेंट्रल डेस्क:-प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि द्विपक्षीय बातचीत में “असामान्यता” को हल करने के लिए भारत-चीन सीमा स्थिति पर तत्काल ध्यान देने की जरूरत है, उन्होंने कहा कि दोनों देश एक महत्वपूर्ण संबंध साझा करते हैं।

Advertisements
Advertisements

अमेरिका की न्यूजवीक मैगजीन को दिए इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा, भारत-चीन के स्थिर रिश्ते पूरी दुनिया के लिए अहम हैं।

प्रधान मंत्री ने कहा, “भारत के लिए, चीन के साथ संबंध महत्वपूर्ण हैं। मेरा मानना है कि हमें अपनी सीमाओं पर लंबे समय से चली आ रही स्थिति को तत्काल संबोधित करने की आवश्यकता है ताकि हमारी द्विपक्षीय बातचीत में असामान्यता को पीछे छोड़ा जा सके।” उन्होंने यह भी उम्मीद जताई कि दोनों पड़ोसी सकारात्मक बातचीत के माध्यम से अपनी सीमाओं पर शांति बहाल करने में सक्षम होंगे।

भारत और चीन के बीच स्थिर और शांतिपूर्ण संबंध न केवल हमारे दोनों देशों के लिए बल्कि पूरे क्षेत्र और दुनिया के लिए महत्वपूर्ण हैं। मुझे आशा और विश्वास है कि राजनयिक और सैन्य स्तरों पर सकारात्मक और रचनात्मक द्विपक्षीय जुड़ाव के माध्यम से, हम इसे बहाल करने और बनाए रखने में सक्षम होंगे। हमारी सीमाओं पर शांति और स्थिरता हो, उन्होंने न्यूयॉर्क स्थित पत्रिका से बात करते हुए कहा।

लद्दाख क्षेत्र में अत्यधिक ऊंचाई वाली गलवान घाटी में उनके सैनिकों के बीच झड़प के बाद 2020 में भारत-चीन संबंध तेजी से बिगड़ गए। झड़पों में कम से कम 20 भारतीय सैनिक मारे गए, जबकि चीन ने अनिर्दिष्ट संख्या में हताहत हुए, जिससे शीर्ष स्तर की राजनयिक और सैन्य वार्ता हुई।

पीएम मोदी ने भारत-पाकिस्तान संबंधों पर भी टिप्पणी की, जो 2019 के पुलवामा हमले के बाद प्रभावित हुआ था, जिसमें 40 भारतीय सैनिक मारे गए थे और सीमा पार से आतंकवादियों का पता लगाया गया था।

उन्होंने कहा, “मैंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को पदभार संभालने पर बधाई दी है। भारत ने हमेशा आतंक और हिंसा से मुक्त माहौल में हमारे क्षेत्र में शांति, सुरक्षा और समृद्धि को आगे बढ़ाने की वकालत की है।”

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की कैद के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने पड़ोसी देश के आंतरिक मामलों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया

Thanks for your Feedback!

You may have missed