जमशेदपुर : रोटरी क्लब मिलकर कराएंगे दिल में छेद का मुफ्त ऑपरेशन

0
Advertisements
Advertisements
Advertisements

जमशेदपुर : जमशेदपुर और चाईबासा में कार्यरत रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट संख्या 3250 के सभी क्लब मिलकर 29 सितंबर को ‘गिफ्ट ऑफ लाइफ’ कार्यक्रम का आयोजन करने जा रहे हैं. इसके तहत 6 माह से 18 वर्ष तक की आयु के ऐसे बच्चों और युवाओं का, जिनके दिल में छेद है, नि:शुल्क ऑपरेशन किया जाएगा ।

Advertisements
Advertisements

उल्लेखनीय है कि रोटरी क्लब के डिस्ट्रिक्ट 3250 में निहित झारखंड और बिहार में जमशेदपुर और चाईबासा के इन आठ क्लब सहित 108 क्लब शामिल हैं । रोटरी का यह कार्यक्रम केरल (कोच्चि) के अमृता अस्पताल के सहयोग से कराया जा रहा है । यह सुुविधा बीपीएल कार्ड धारक, पीला कार्ड धारक या ऐसे लोगों के लिए है, जिनकी सालाना आय एक लाख रुपये से कम है । कोच्चि आने-जाने के लिए अभिभावक और अटेंडेंट को यात्रा का खर्च खुद वहन करना होगा, जबकि इलाज के दरमियान उनके रहने और खाने की व्यवस्था निशुल्क होगी । ऑपरेशन और इलाज का संपूर्ण खर्च, जो की प्रति व्यक्ति तकरीबन डेढ़ से दो लाख के बीच अनुमानित है, रोटरी और अमृता हॉस्पिटल वहन करेगा ।

इसके लिए स्क्रीनिंग कैम्प 29 सितंबर को सुबह 9.30 बजे से शाम 5 बजे तक करीम सिटी कॉलेज, साकची के कैम्पस में होगा । इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए मोबाइल नंबर 7903710101 और 7004308382 पर संपर्क किया जा सकता है । अंतिम जांच अमृता हॉस्पिटल के विशेषज्ञ डॉक्टर मंडली द्वारा रांची स्थित राज हॉस्पिटल में 3 और 4 अक्टूबर को की जायेगी। ‘गिफ्ट ऑफ लाइफ’ की पहल रोटरी क्लब के वर्तमान डिस्ट्रिक्ट गवर्नर एस पी बागडिय़ा ने वर्ष 2012 में की थी, जिसके अंतर्गत अब तक 900 से ज्यादा बच्चों का सफल ऑपरेशन हो चुका है ।

See also  ओल्ड बारीडीह: दुर्गा पूजा के लिए नेपाल के पशुपति मंदिर की तर्ज पर भव्य पंडाल का निर्माण...

ज्ञात हो कि स्वास्थ के क्षेत्र में रोटरी इंटरनेशनल लगातार बड़े स्तर पर काम करता रहा है । विदित है कि रोटरी ने अपने अथक प्रयास से अबतक समस्त विश्व को पोलियो मुक्त बनाने का लक्ष्य प्राप्त कर लिया है । टी बी उन्मूलन अभियान में भी ये कार्यरत हैं ।

आज जमशेदपुर के एक होटल के सभागार में रोटरी इंटरनेशनल के प्रखंड डिस्ट्रिक 3250 के जोन 18 तथा 19 ने अपने असिस्टेंट गवर्नर रोटेरियन अंजनी निधि ( zone-18) और असिस्टेंट गवर्नर रोटेरियन हेतल अदेसरा ( zone-19) के अगुआई में रोटेरी क्लब ऑफ चाईबासा, रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर फेमिना, रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर स्टील सिटी, रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर दलमा, रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर, रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर ईस्ट, रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर वेस्ट तथा रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर मिडटाउन की तरफ से एक प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन किया, जिसका मूल उद्देश्य समाज के सभी वर्ग खास कर आर्थिक रूप से काजोर वर्गों तक सूचना तथा इसका लाभ पहुंचाना था । प्रेस कांफ्रेंस की संयोजक रोटेरियन सुकन्या ने कहा कि समाचार पत्र और टीवी चैनल दूर दराज के ग्रामीण इलाकों तक पहुंच पाते हैं अतः इन माध्यमों से जरूरतमंदों तक इस योजना की जानकारी और लाभ पहुंच सके, यही प्रयास है ।

रोटेरियन हेतल अदेसरा तथा रोटेरियन अंजनी निधि ने कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए पत्रकारों का आभार प्रकट किया । कार्यक्रम में रोटरी क्लब के प्रेसिडेंट, सेक्रेट्रीज और अधिकारीगण जिनमे रोटरी दलमां के सरस्वती घोष और मनीष चौधरी, रोटरी फेमिना के तजिंदर भामरा और सीमा कुमार, रोटरी जमशेदपुर के प्रमोद दूबे और यस वैद्यनाथन, रोटरी स्टील सिटी की अमृता वखरिया, रोटरी चाईबासा की हीना ठक्कर, रोटरी वेस्ट की नीता अग्रवाल और अशोक झा, रोटरी ईस्ट की प्रेम गोगना, आशीष और, रोटरी मिड टाउन के अशोक कुमार झा, प्रीति सैनी और आशीष दास, रोटेरियन सुकन्या तथा रोटरेक्ट क्लब की तरफ से शेखर राजपूत मौजूद रहे ।

Thanks for your Feedback!

You may have missed